समय पालन में सबसे आगे और माल लदान भी बढ़ा

Spread the love

उत्तर पश्चिम रेलवे की बड़ी उपलब्धि


जयपुर.
उत्तर पष्चिम रेलवे यात्री ट्रेनों के समय पालन में सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर प्रथम स्थान पर कायम रहा तथा माल लदान भी लक्ष्य से अधिक किया है।
उत्तर पश्चिम रेलवे इस वर्ष जून माह तक 97.7 प्रतिशत समयपालन को प्राप्त कर भारतीय रेलवे पर प्रथम स्थान पर कायम है। इसके साथ ही माल लदान में किये गये अभिनव प्रयासों से इस रेलवे पर जून माह तक 8.52 मिलियन टन माल लदान किया गया है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशिकिरण के अनुसार विजय शर्मा, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने संरक्षा, समयपालन, यात्री सुविधाओं में बढोतरी, इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ बनाने तथा निर्माण व विद्युतीकरण कार्यों को लक्ष्यानुसार पूरा करने पर विषेष बल दिया है। इन कार्यों के बेहतर निष्पादन से उत्तर पश्चिम रेलवे इस वर्ष जून माह तक 97.7 प्रतिशत के समयपालन को प्राप्त कर सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर प्रथम स्थान पर है। उल्लेखनीय है कि उत्तर पश्चिम रेलवे, सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में विगत 3 वर्षों से समयपालन में लगातार प्रथम स्थान पर है।
इसके साथ ही माल लदान को बढाने के लिये विशेष प्रयास किये जा रहे है। माल लदान को बढाने के लिये मण्डल और मुख्यालय स्तर पर बिजनेस डवलपमेंट यूनिट की स्थापना की गई है, जिनके माध्यम से नये ग्राहकों को रेल परिवहन से लदान करने की ओर आकर्षित किया जा रहा है। इन प्रयासों के फलस्वरूप से उत्तर पश्चिम रेलवे पर इस वर्ष जून माह तक 8.52 मिलियन टन माल लदान किया गया, जो कि गत वर्ष की इसी अवधि के 6.54 मिलियन टन से 30.3 प्रतिशत अधिक है। उल्लेखनीय है कि उत्तर पश्चिम रेलवे ने रेलवे बोर्ड द्वारा जून माह तक दिये गये 8.45 मिलियन टन के लक्ष्य से भी अधिक का लदान किया है। विगत समय में उत्तर पष्चिम रेलवे ने ट्रेनों को समयानुसार चलाने तथा अधिक माल लदान में उल्लेखनीय उपलब्धि प्राप्त की है और सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में अलग पहचान बनाई है।

About newsray24

Check Also

ट्रेनों की बढ़ गई स्पीड बदल गया समय

Spread the love 01 अक्टूबर 2022 से नई समय सारणी-गाड़ियों के समय में होगा आंशिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published.