सामूहिक विवाह सकारात्मक व दूर दृष्टि वाला कदम : सांसद दीया कुमारी

Spread the love

प्रजापत व माली समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन को सांसद ने सराहा

भूपाल नोबल्स संस्थान उदयपुर द्वारा आयोजित भूपाल जयंती समारोह को किया संबोधित

कहा – केंद्र ने उच्च शिक्षा के लिए बजट में 1.12 लाख करोड़ अधिक खर्च करने की योजना बनाई

राजसमंद। सांसद दीया कुमारी ने प्रजापत समाज पीपरडा और माली समाज राजनगर के सामूहिक विवाह सम्मेलन सम्मिलित होते हुए नव विवाहित जोड़ों को शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर सांसद ने कहा की सामूहिक विवाह समाज बंधुओं द्वारा समाज हित में किया गया एक भगीरथी प्रयास है। यह सकारात्मक सोच के साथ दूर दृष्टि वाला कदम हैं। किसी निर्धन जरूरतमंद और असहाय परिवार की कन्या का विवाह कराना बहुत बड़ा पुण्य कार्य है।

सांसद दीया कुमारी ने कहा की सामूहिक विवाह मात्र एक विवाह का आयोजन नहीं हैं अपितु इसके प्रभाव व समाज हित में लाभ बड़े दूरगामी हैं। सामूहिक वैवाहिक कार्यक्रमों में अपेक्षाकृत अच्छी संख्या देखी जा रही है। इन संस्थाओं के बैनर तले शादियां कराने पर समय की बर्बादी, दहेज व फिजूलखर्ची जैसी कुरीतियों से भी समाज को मुक्ति मिल सकती है। लेकिन, इसके लिए जरूरी है कि समाज का बड़ा वर्ग भी इसमें सम्मिलित हो ताकि कोई भी जरूरतमंद व कमजोर परिवार स्वयं को दीन हीन महसूस न करे।

भूपाल नोबल्स संस्थान उदयपुर द्वारा आयोजित भूपाल जयंती समारोह को किया संबोधित –

कांकरोली में जिला फुटबॉल संघ राजसमंद द्वारा खेलों इंडिया तहत आयोजित अंडर 17 गर्ल्स प्रतियोगिता कार्यक्रम में सम्मिलित होने से पूर्व सांसद दियाकुमारी ने उदयपुर में विद्या प्रचारिणी सभा भूपाल नोबल्स संस्थान के द्वारा आयोजित भूपाल जयंती महोत्सव कार्यक्रम में भाग लिया। मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए सांसद ने कहा की यह संस्थान इस क्षेत्र में बालिका उच्च शिक्षा का मुख्य केन्द्र है। संस्थान द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में जहां विभिन्न प्रकार के कोर्स कराए जा रहे हैं, वहीं प्रताप शोध प्रतिष्ठान के माध्यम से राजस्थान के इतिहास, साहित्य, कला पर रिसर्च का कार्य भी किया जा रहा है।

सांसद ने कहा की पी एम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने जो नई शिक्षा नीति लागू की है उसके कारण देश में पढ़ने और पढ़ाने के तरीकों में कई बदलाव आए है और स्कील, टेक्नीकल, फिजिकल एजूकेशन, रिसर्च को बढ़ावा मिला है, जिससे रोजगार के अवसर बढ़े है।

कार्यक्रम के दौरान बालिकाओं को प्रोत्साहित करते हुए सांसद दीया ने कहा की केन्द्र सरकार ने केन्द्रीय बजट 2023 में भी 1.12 लाख करोड़ अधिक खर्च करने की योजना बनाई है, उच्च शिक्षा के प्रोत्साहन के लिए लगभग 44 हजार करोड रूपए का प्रावधान किया गया है।
प्रतिस्पर्धा के इस दौर में शिक्षा के साथ विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार करना होगा और जो आर्थिक रूप से कमजोर है उनकी मदद करते हुए उन्हें प्रोत्साहन देना होगा।
महिला आने वाली पीढ़ी को संस्कारवान बनाते हुए दो परिवारों को आपस में जोड़ने का काम करती है ऐसे में उसका शिक्षित और आत्मनिर्भर होना बहुत आवश्यक हैं। शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं को सम्मानित किया ।

बीएन संस्थान कार्यक्रम में पूर्व राजपरिवार महारानी मेवाड़ निरुपमा कुमारी बांसवाड़ा महारावल जगमाल सिंह महाराज कुमार मेवाड़ विश्वराज सिंह युवरानी मेवाड़ महिमा कुमारी कार्यकारी अध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह सिंगोली सचिव महेंद्र सिंह आगरिया एकलिंग सिंह झाला विधायक कुम्भलगढ़ सुरेंद्र सिंह राठौड़, कुलदीप सिंह ताल, सहित समस्त गणमान्य, विद्या प्रचारिणी कार्यकारिणी, शिक्षक, एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। वहीं सामूहिक विवाह सम्मेलन में जिलाध्यक्ष मानसिंह बारहठ पूर्व विधायक बंशीलाल खटिक गोपाल कृष्ण पालीवाल कर्णवीर सिंह राठौड़ अशोक रांका गणेश पालीवाल सुभाष पालीवाल मीडिया संयोजक मधुप्रकाश लड्ढा प्रदीप खत्री हिम्मत कुमावत हरदयाल सिंह, कैलाश चौधरी, देवेंद्र सविता सनाढ़्य मोहन कुमावत दीपक शर्मा जयेश शर्मा सुरेश कुमावत सुरेश माली सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे ।