अब फिर 24 अगस्त से कर सकेंगे रामायण यात्रा

Spread the love

भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े स्थानों पर ले जाएगी रेलवे
इस बार 20 दिन की होगी यह तीर्थयात्रा


जयपुर.
प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े तीर्थस्थलों की यात्रा करने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए एक सुनहरा मौका है। जून माह में श्री रामायण यात्रा के लिए चलायी गई भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की अति लोकप्रियता को देखते हुए इस टूर का पुन: संचालन होने जा रहा है। भारतीय रेलवे के उपक्रम आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन को 24 अगस्त से दोबारा चलाने का निर्णय किया है।
आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक पर्यटन योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि इस अनूठी यात्रा के दौरान यात्रियों को भारत के विविधताओं से भरपूर धार्मिक और विरासत स्थलों जैसे अयोध्या, जनकपुर, सीतामढ़ी, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम का दर्शन लाभ प्राप्त होगा। यात्रा को और अधिक सुगम बनाने के लिए इसकी अवधि को 18 दिनों से बढाकर 20 दिनों का कर दिया गया है।
इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में ऐसी तृतीय श्रेणी के कोच होंगे। साथ ही आधुनिक किचन कार से यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन व यात्रा की जानकारी आदि प्रदान करने हेतु इन्फोन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे। इस 20 दिनों की यात्रा के लिए 73 हजार 500 प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है। साथ ही पहली 100 बुकिंग पर 5 प्रतिशत का डिस्काउंट भी दिया जाएगा। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्थाएं, गाइड व इंश्योरेंस आदि की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।
यात्रियों की सुविधा के लिए किराए की कुल राशि को एक साथ न देकर 2 वर्ष की अवधि में भी भुगतान किया जा सकता है। सरकार, पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।
यह यात्रा 24 अगस्त को दिल्ली सफदरजंग से शाम को रवाना होगी । इस टे्रन में जयपुर या किसी भी सम्भागीय मुख्यालय से जाने वाले यात्रियों की संख्या 100 होने पर यात्रियों के लिए दिल्ली तक आने जाने की की व्यवस्था आईआरसीटीसी द्वारा अनुरोध पर की जा सकती है ।
इस पैकेज की विस्तृत जानकारी व्हाट्सएप्प नंबर 8595930998 और 9001094705 से भी प्राप्त कर सकते हैं । इस पैकेज की बुकिंग सुविधा आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। इसके अलावा आईआरसीटीसी क्षेत्रीय कार्यालय 708, 7 वी मंजिल क्रिस्टल मॉल, बनीपार्क कलेक्ट्रेट सर्किल के पास जयपुर, राजस्थान में आकर भी करवा सकते है। सम्बंधित विवरण फोन नंबर 8595930998 और 9001094705 से भी लिया जा सकता है।

About newsray24

Check Also

पांच सौ ट्रेनों की बढ़ गई स्पीड

Spread the love अब यात्रा होगी और अधिक मंगलमय,500 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की बढ़ी स्पीड …

One comment

  1. I was pretty pleased to discover this great site. I want to to thank you for ones time due to this fantastic read!! I definitely appreciated every part of it and I have you book marked to look at new stuff on your web site.

Leave a Reply

Your email address will not be published.