लड़ाकू विमान मिग-21 क्रेश, ग्रुप कैप्टन शहीद

Spread the love

भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 बाइसन बुधवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बुधवार सुबह सेंट्रल इंडिया में एक एयरबेस पर कॉम्बेट ट्रेनिंग मिशन के दौरान टेक ऑफ करते समय वायुसेना का यह विमान क्रेश हो गया। इस हादसे में एक ग्रुप कैप्टन की जान चली गई। हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश

भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख जताया है। भारतीय वायुसेना ने कहा है कि इस दुखद दुर्घटना में इंडियन एयरफोर्स ने अपने ग्रुप कैप्टन ए. गुप्ता को खो दिया है। भारतीय वायुसेना इस पर गहरी संवेदना व्यक्त करती है और दुख की इस घड़ी में परिवार के सदस्यों के साथ मजबूती से खड़ी है। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं।
इससे पहले ५ जनवरी को भारतीय वायु सेना का लड़ाकू विमान मिग-21 राजस्थान के सूरतगढ़ में तकनीकी खराबी के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हालांकि, हादसे में पायलट सुरक्षित था।

मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान

भारतीय वायुसेना ने 1961 में मिकोयान-गुरेबिच डिजाइन ब्यूरो निर्मित मिग-21 विमान को हासिल किया था। इसमें एक इंजन और एक सीट है। यह विभिन्न भूमिका निभाने वाला लड़ाकू विमान है, जो जमीन पर मार करने में सक्षम है। यह विमान लंबे समय तक भारतीय वायुसेना की रीढ़ रही है। इसकी अधिकतम गति 2230 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह 23 मिलीमीटर के दो बैरल वाले तोप के साथ चार आर-60 लड़ाकू मिसाइल ले जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version