जेम पोर्टल से बढ़ा सकते है अपना व्यापार

Spread the love

मिलती है सभी तरह की ऑनलाइन सुविधाएं

ई.कॉमर्स का कारोबार पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है। इसके बढ़ते विस्तार को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार ने भी तमाम अहम कदम उठाए हैं। इन्हीं में से एक प्रमुख कदम है गवर्नमेंट ई.मार्केट प्लेस जिसका संक्षिप्त नाम जेम है। यह पोर्टल इसलिए बनवाया गया है ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति ई.कॉमर्स प्लेटफॉर्म जेम के साथ जुडकऱ बिजनेस कर सके।
गौरतलब हो साल 2016 में भारत में सार्वजनिक खरीद को फिर से परिभाषित करने के लिए गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस को लॉन्च किया गया था। इससे पहले सार्वजनिक खरीद पारदर्शिता प्रक्रियाओं के गैर.मानकीकरण जैसे मुद्दों से घिरी हुई थी और इसमें समय लगता था। इसलिए भारत सरकार ने एक पारदर्शी और कुशल डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने की योजना बनाई जो पूरे देश के विके्रताओं को सरकारी खरीदारों से जोड़े।
अब केंद्रीय मंत्रालय, राज्य सरकारों और एजेंसियों की भारत में विके्रताओं तक पहुंच पहले से काफी अधिक बढ़ गई है। वर्तमान में जेम पर करीब 38 लाख से अधिक विके्रता और सेवा प्रदाता पंजीकृत हैं। जेम जैसे प्रौद्योगिकी सक्षम प्लेटफॉर्म के लिए किसी पंजीकरण या बोली लागत की आवश्यकता नहीं होती है। इसके चलते खरीदार मिनटों में अपना पंजीकरण कर सकते हैं और फिर पोर्टल पर उपलब्ध उत्पादों और सेवाओं की खोज कर सकते हैं। आपके लिए यहां कुछ ऐसे ही कारण बताए गए हैं जिनके चलते आपको जेम पर खरीदारी करनी चाहिए।
जेम पर सभी प्रक्रियाएं डिजिटल हैं और इसमें मैनुअल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। इसमें मुफ्त पंजीकरण की सुविधा है जिसमें हर सरकारी खरीदार आसानी से पोर्टल तक पहुंच सकता है। इसमें कोई कागजी कार्रवाई या मानवीय संपर्क शामिल नहीं हैए आपको बस रजिस्टर करना है लॉगिन करना है खोजना है देखना है तुलना करना है और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं को खरीदना है।
जेम के पूरे भारत में लाखों पंजीकृत विके्रता हैं। इसमें 10 हजार से अधिक श्रेणियां और 48 लाख प्रोडक्ट हैं। सबसे खास बात विके्रताओं के लिए पंजीकरण और उत्पाद सूचीकरण की कोई कीमत नहीं है। प्रत्येक विके्रता को कंट्री ऑफ ओरिजिन यानि मूल देश का अनुपालन करने की आवश्यकता होती है जिसके अनुसार उसे यह साबित करने की आवश्यकता होती है कि उत्पादों या सेवाओं को बनाने के लिए आवश्यक सभी सामग्री भारतीय मूल की हैं। यह आत्मनिर्भर भारत बनने के हमारे उद्देश्य को भी साकार करने में मदद करता है।
इस पोर्टल पर उपलब्ध उत्पादों और सेवाओं की एक विशाल विविधता के साथए आपकी आवश्यकतानुसार उन्हें चुनना आसान है। सभी खरीदारों के लिए जेम उपलब्ध कैटलॉग गोल्डन पैरामीटर आधारित हैं जो खोज, चयन और लागत अनुकूलन में आपकी मदद करते हैं। चूंकि उत्पादों और सेवाओं की एक विशाल और समृद्ध सूची हैए इसलिए आप वित्तीयए प्रशासनिक और तकनीकी मानकों जैसे कई फिल्टरों पर खोज और उनमें तुलना कर सकते हैं।
जेम ने पोर्टल के साथ पंजीकृत खरीदारों के उत्साह को बढ़ाने के उद्देश्य से भी एक कार्यक्रम शुरू किया है। यह डिजिटल प्रमाणपत्रों के माध्यम से मंच के साथ.साथ सोशल मीडिया पर मान्यता के साथ आपके द्वारा खरीदे गए सबसे बड़े ऑर्डर को मान्यता प्रदान करता है।
अत्याधुनिक पोर्टल को नवीनतम तकनीक के साथ और क्लाउड पर पूरी तरह से स्केलेबल तरीके से डिजाइन किया गया है। उन्नत उपयोग के मामलों के लिए इसे एआईए मशीन लर्निंग आदि जैसी तकनीकों द्वारा आगे बढ़ाया गया है। पोर्टल खरीदारों और विके्रताओं द्वारा लेनदेन के लिए दिन-रात उपलब्ध है।
उत्पादों और सेवाओं की खरीदार संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए जेम ने अपने खरीदारों तक गुणवत्तापूर्ण उत्पादों और सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए भी अहम कार्य किया है। दरअसल पोर्टल ने खराब गुणवत्ता वाले उत्पादों के लिए कोई जगह ही नहीं छोड़ी है। इसके लिए विके्रता मूल्यांकन, बाजार सेनेटाइजेशन आदि जैसे तंत्र स्थापित किए हैं।
जेम में एक बोली बहुत तेजी से बनाई और प्रकाशित की जा सकती है। खरीदार अपनी आवश्यकता के आधार पर डिलीवरी की अवधि का चयन कर सकता है। वास्तव में कोरोना संकट के दौरान जेम ने कोविड उत्पादों जैसे ऑक्सीजन किट, सिलेंडर सांद्रक आदि के लिए बोली और वितरण अवधि की अवधि को और कम कर दिया था।
माल या सेवाओं को ऑर्डर करने या कॉन्ट्रैक्ट जेनरेट करने की प्रक्रिया में कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं है। ळमड आपको अपने विवेकपूर्ण निर्णय और आवश्यकतानुसार बिना किसी अन्य पक्ष को शामिल किए खरीदारी करने देता है। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन और पेपरलेस है और इसे पोर्टल पर ही ट्रैक किया जा सकता है।
भुगतान प्रणाली के हिस्से के रूप में जेम ने बैंकों से जेम पूल अकाउंट के साथ एकीकृत किया है जिससे आप ऑनलाइन भुगतान करने के लिए खरीदार के रूप में सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावाए जेम ने सीपीयू और पीएसयू के साथ एकीकरण किया है जिससे उन्हें जेम पर किए गए अपने खरीद विवरण के संबंध में अपने ईआरपी को अपडेट रखने में मदद मिलती है। यह सब बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के होता है जो खरीदारों को बड़े पैमाने पर मदद करता है।
जेम का उद्देश्य आपके लिए खरीदारी को आसान बनाना रहा है। एक खरीदार के रूप में यह आपके लिए एक व्यक्तिगत डैशबोर्ड उपलब्ध कराता है जो सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। आप आपूर्ति, भुगतान की निगरानी और प्रक्रियाओं पर समग्र नजर रखने के लिए भी इस डैशबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं।

About newsray24

Check Also

बुढ़ा नाला पुनरुद्धार परियोजना के कार्य समय पर संपादित हों : गहलोत

Spread the love मुख्यमंत्री ने लिखा पंजाब के सीएम को पत्र- प्रदूषित जल का नदियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published.