राजसमंद संसदीय क्षेत्र में हुए पांच वर्ष में लगभग 10 हजार करोड़ के कार्य -दीया कुमारी, डिप्टी सीएम

Spread the love

कांग्रेस पर किया कटाक्ष, कहा –
10 वर्षों से मोदी सरकार को कोसने वाले विपक्ष को आगे भी ऐसे सुअवसर मिलते रहेंगे

राजसमंद। निवर्तमान सांसद दीया कुमारी ने कहा कि राजसमंद संसदीय क्षेत्र में हुए लगभग 10 हजार करोड़ के कार्य बेमिसाल और एतिहासिक है।

  1. संसदीय क्षेत्र में दिव्यांगो को बेट्री संचालित ट्राई साईकिल व उपकरण उपलब्ध कराने हेतु कैम्पों का आयोजन किया गया।
  2. ब्यावर में आर्मी केन्टीन एक्सटेंषन काउंटर स्वीकृत किया गया।
  3. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान पर खेल प्रतिभाओं के प्रोत्साहन हेतु संसदीय क्षेत्र के राजसमंद में सांसद खेल स्पर्धा का आयोजन किया गया। इस स्पर्धा में लगभग 21 हजार खिलाड़ियों ने भाग लिया। भाग लेने वाले चयनित खिलाड़ियों को खेल परिधान, आवास व भोजन की व्यवस्था की गई।
  4. राजसमंद संसदीय क्षेत्र के 30 दिव्यांग जनों को स्कूटी वितरण किया गया।

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कांग्रेस के बेतुके बयानों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अभी कांग्रेस का मानसिक संतुलन बिगड़ा हुआ है इसलिए उनके दिए गये बयानों को न तो कोई गंभीरता से लेता है न कोई बुरा मानता है। राजसमंद की देवतुल्य जनता सब देख रही है कि किसने क्या किया है और कौन क्या कर रहा है, पिछले 10 वर्षों से केंद्र की मोदी सरकार को कोसने वाले विपक्ष को आगे भी ऐसे सुअवसर मिलते रहेंगे

अपने संसदीय कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यों पर संतुष्टि जताते और मोदी सरकार का आभार व्यक्त करते हुए दीया कुमारी ने कहा की दशकों की प्रतीक्षा के बाद मावली मारवाड़ जेसी आमान परिवर्तन योजना का कार्य द्रुत गति से गतिमान है, वही रास से बिलाड़ा एवं पुष्कर से मेड़ता नई रेल लाइन की स्वीकृति भी हुई।

निवर्तमान सांसद दीया कुमारी के नेतृत्व में किए गए 28 कार्य जिन पर लगभग 10 हज़ार करोड़ रु स्वीकृत हुए –

  1. 968.92 करोड़ रूपए की लागत से मावली से मारवाड़ आमान परिवर्तन वाया देवगढ़ का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया, कार्य प्रगति पर ।
  2. 166.33 करोेड़ रूपए की लागत से नाथद्वारा से नाथद्वारा शहर तक 9.6 किमी नई रेल लाइन का शिलान्यास माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा किया गया,कार्य प्रगति पर ।
  3. रास से बिलाड़ा एवं पुष्कर से मेड़ता नई रेल लाइन की स्वीकृति ।

4.अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत ब्यावर, डेगाना, मेड़ता, गोटन, रेन रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाने हेतु लगभग 15 -15 करोड़ की स्वीकृति।

5.देवगढ़ कामलीघाट से मारवाड़ जंक्शन तक हैरीटेज लाइन घोषित अब यहां विस्टाडोम कोच के साथ में यथावत ट्रेन संचालित है ।

  1. 1122 करोड़ की लागत से गोमती से ब्यावर एनएच 58 फोर लेन कार्य प्रगति पर ।
  2. 838.43 करोड़ की लागत से नीचली ओडन से चारभूजा वाया हल्दीघाटी केलवाड़ा एनएच 162 ई टू लेन कार्य प्रगति पर।
  3. 1248.59 करोड़ की लागत से बर-बिलाड़ा जोधपुर एनएच 112 फोरलेन चौड़ाईकरण सुदृढ़ीकरण कार्य ।
  4. 27 करोड़ की लागत से राजसमंद-भीलवाड़ा एनएच 758 के जे.के. सर्कल पर वीयूपी निर्माण कार्य पूर्ण ।
  5. 127 करोड़ की लागत से उदयपुर-गोमती फोर लेन पर उदयपुर से राजसमंद तक सर्विस रोड़ एवं नाथूवास एवं लालबाग दुघर्टना संभावित क्षेत्र पर वीयूपी और पांच फुट ओवर ब्रिज निर्माण कार्य प्रगति पर ।
  6. 17 करोड़ की लागत से राजसमंद – भीलवाड़ा एनएच 758 के लालपुर चौराहे पर वीयूपी स्वीकृत।
  7. 412 करोड़ की लागत से रास- बाबरा – रूपनगर – आसीन्द- मांडल मार्ग टू लेन एनएच स्वीकृत ।
  8. सीआरआईएफ एवं पीएमजीसीवाई सड़क योजना में लगभग 900 करोड़ स्वीकृत ।
  9. पीएम श्री योजना के तहत राजसमंद संसदीय क्षेत्र में 15 विद्यालय स्वीकृत प्रत्येक विद्यालय में दो करोड़ के विकास कार्य करवाए जाएंगे।
  10. राजसमंद, मेड़ता और भीम में केन्द्रीय विद्यालय स्वीकृत किया गया है जिसकी डीपीआर स्वीकृति हेतु भिजवाई जा चुकी है।
  11. 28 करोड़ की लागत से नाथद्वारा में पर्यटक व्याख्या सह सांस्कृतिक केन्द्र का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लोकापर्ण ।
  12. राजसमंद जिले के 680 गांव व ढाणियों में जल जीवन मिशन के तहत लाभांवित करने के लिए 3 हजार 693 करोड़ रूपए की जाखम बांध परियोजना की स्वीकृति।
  13. राजसमंद जिला मुख्यालय पर खेल स्टेडियम भूमि आवंटन, 5.50 करोड़ की लागत से खेलो इंडिया के तहत हाॅकी ट्रफ मैदान स्वीकृत, कार्य पूर्ण ।
  14. डिजीटल समावेशन और कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए मोदी सरकार द्वारा इस परियोजना के तहत देश भर के 24,680 गांवों में 4 जी नेटवर्क उपलब्ध कराने हेतु 26,316 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी है। इस योजना के तहत संसदीय क्षेत्र राजसमंद के 264 गांवों में मोबाइल टावर स्वीकृत,कार्य प्रगति पर ।
  15. राजसमंद जिले का डिजीटल गांव योजना के तहत चयन होकर जिले की सभी 214 पंचायतों में काॅमन सर्विस सेन्टर स्थापित किये गये है।

21.राजसमंद जिले के नाथद्वारा एवं राजसमंद शहर हेतु गैस पाईप लाइन स्वीकृत, इसके तहत राजसमंद शहर में लगभग 3500 घरों में कनेक्शन किये गये। लाइन बिछाकर घरों में गैस उपलब्ध करवाई जाएगी।

26.सार्वजनिक चिकित्सालय नाथद्वारा एवं राजकीय अमृत कौर हाॅस्पीटल, ब्यावर में पीएम रिलीफ फण्ड से 220 सिलेण्डर क्षमता वाले आक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना।

27.एलसी 72 चांदारूण फाटक पर 36 करोड़ की लागत से आर. ओ बी का निर्माण कार्य स्वीकृत।

  1. दिव्यांग जनों को बेट्री संचालित ट्राई साइकिल एवं अन्य अंग सहायक उपकरण वितरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *