कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम से महिलाएं बनेगी आत्मनिर्भर

Spread the love

पीडीकेएफ व निम्स यूनिवर्सिटी ने कौशल विकास के लिए किया एमओयू


जयपुर.
राजसमन्द सांसद प्रिंसेज दीया कुमारी फाउंडेशन (पीडीकेएफ) और निम्स यूनिवर्सिटी ने बालिकाओं व महिलाओं के लिए स्वावलंबन कौशल विकास ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए आज समझौता ज्ञापन एमओयू के दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया। लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री प्रकाश चंद्र की उपस्थिति में पीडीकेएफ की प्रेसीडेंट व राजसमंद सांसद दीया कुमारी और निम्स यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर डॉ. पंकज सिंह ने इन दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया।
इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत प्रतिभागियों को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। आज से शुरू हो रहे इस प्रोग्राम के लिए 15 से 40 वर्ष तक की 50 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया है। उन्हें सिलाई, ऑपरेटिंग मशीन, सिक्योरिटी गार्ड, ब्यूटीशियन, मोटर ड्राइविंग एवं टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
इस अवसर पर सांसद दीया कुमारी ने कहा कि यह कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम बालिकाओं व महिलाओं को प्रशिक्षित करने और लाभकारी रोजगार देकर सशक्त बनाने में लम्बा सफर तय करेगा। उपर्युक्त छह पाठ्यक्रमों के अलावा निकट भविष्य में इसमें अन्य पाठ्यक्रम भी शामिल किए जाएंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य इन्हें सिर्फ प्रशिक्षित करना ही नहीं है बल्कि प्रतिभागियों का रोजगार सुनिश्चत करना और उन्हें स्वरोजगार के योग्य बनाना भी है।
डॉ. पंकज सिंह ने मलाला यूसुफजई का उदाहरण देते हुए कहा कि वे साहस व आत्मविश्वास की प्रतीक हैं। सभी लड़कियों को आत्मविश्वासी और सशक्त बनने के लिए प्रशिक्षित व कुशल बनने हेतु अपनी ओर से हरसंभव प्रयास करना चाहिए। लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री प्रकाश चंद्र ने कहा कि महिलाओं के लिए आर्थिक आजादी जरूरी है। इसके लिए इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम सहायक साबित होंगे। महिलाओं व बालिकाओं को डिजिटल प्रशिक्षण भी प्राप्त करना चाहिए। इस अवसर पर महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय की एग्जीक्यूटिव ट्रस्टी सुश्री रमा दत्त और प्रिंसेज दीया कुमारी फाउंडेशन की डायरेक्टर सुश्री शिविना कुमारी के साथ-साथ कार्यक्रम की प्रतिभागी भी उपस्थित थीं।

सांसद दीयाकुमारी आज जैतारण दौरे पर

राजसमन्द.
सांसद दीयाकुमारी आज जैतारण विधानसभा के दौरे पर रहेगी। 10 सितम्बर शुक्रवार को प्रात: 11.30 बजे राजसमन्द संसदीय क्षेत्र की जैतारण विधानसभा के भीवगढ़, दोपहर 12.30 बजे रास, 1.30 बजे भूम्बलीयां, 2.30 बजे धनेरिया और 3.30 बजे केकिंदड़ा में विधायक कोष, सांसद कोष और डीएमएफटी के तहत स्वीकृत विभिन्न कार्यों का उद्घाटन करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *