नए अलाइनमेंट के साथ मावली मारवाड़ की सर्वे रिपोर्ट इसी माह जाएगी रेलवे बोर्ड

Spread the love

उत्तर पश्चिम रेलवे अधिकारियों के साथ अजमेर में मैराथन बैठक

राजसमन्द, 9 मार्च। रेलवे अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की अजमेर में हुई बैठक में मावली-मारवाड़ ब्रॉडगेज के साथ लोकसभा क्षेत्र से जुड़े विभिन्न रेल मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक के दौरान सांसद दीयाकुमारी ने मावली मारवाड़ रेलवे लाइन की सर्वे रिपोर्ट शीघ्र ही बोर्ड को भेजे जाने का आग्रह करने पर नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे के जीएम ने बताया कि पुरानी रिपोर्ट की त्रुटियों को दूर करते हुए नए अलाइनमेंट के साथ सर्वे रिपोर्ट इसी माह बोर्ड को भिजवाई जा रही है। साथ ही साथ बर से बिलाड़ा, पुष्कर से मेड़ता, एवं रास से मेड़ता इत्यादि नई रेलवे लाइनों के प्रस्ताव भी अप्रेल तक बोर्ड को वापस भेज दिए जाएंगे।

मेड़ता रोड, डेगाणा, रेण व ब्यावर में रेल सुविधाएं बढ़ाने पर चर्चा

सांसद दीयाकुमारी ने बैठक में मेड़ता रोड, रेण, ब्यावर इत्यादि रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का विस्तार करवाने हेतु भी कहा। इस पर भी अधिकारियों ने उनको इस साल के बजट में लेने के लिए आश्वस्त किया। ड़ेगाना के चांदारुण पर नए आरओबी के निर्माण के संबंध में अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि निर्माण कार्य एक माह में शुरू कर दिया जाएगा।

आरटीआई में गलत जानकारी देने पर सख्त कार्रवाई निर्देश

सांसद ने कहा कि रेलवे अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधि, बोर्ड, तथा आरटीआई कार्यकर्ता को गलत तथ्य प्रस्तुत किए जा रहे हैं। ऐसे में अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए तथा भविष्य में इस तरह की गलत जानकारी ना दिए जाने के लिए पाबंद किया जाना चाहिए।

कोरोना काल में बंद रेलों का ठहराव फिर शुरू हो

सांसद दीया ने कहा कि जिन रेलों का ठहराव कोरोना काल में बंद कर दिया गया था, उनको फिर से शुरू किया जाना चाहिए। अहमदाबाद जम्मू तवी का ठहराव गोटन में, जोधपुर भोपाल एक्सप्रेस का ठहराव जालसू में, ऋषिकेश बाड़मेर कालका एक्सप्रेस का ठहराव गोटन में, योगा एक्सप्रेस ऋषिकेश टू मुंबई का ठहराव सेंदरा में फिर से शुरू किया जाना चाहिए।

नए ठहराव के साथ फेरे बढ़ाए जाए

उदयपुर हरिद्वार ट्रेन को प्रतिदिन करने तथा नाथद्वारा से ओखा ट्रेन के फेरे बढ़ाए जाने के साथ ही कुछ नए ठहराव जिसमें बीकानेर दादर एक्सप्रेस का ठहराव मेड़ता रोड बाड़मेर हावड़ा सुपरफास्ट का ठहराव डेगाना में, भगत की कोठी तिरुचिरापल्ली हमसफर एक्सप्रेस का ठहराव रेण में किये जाने की मांग भी रखी।

बैठक में राज्यसभा सांसद ओम प्रकाश माथुर, अर्जुनलाल मीणा, भागीरथ चौधरी, सीपी जोशी, देवजी भाई पटेल, कनक मल कटारा, दीप सिंह, पर्वत भाई पटेल, रमिलाबेन, सुभाष बहेडिया, तथा पी पी चौधरी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *