रथयात्रा से करेंगे हिंदू संस्कार और संस्कृति का प्रचार

Spread the love

एकल परिवार की मासिक बैठक

मदनगंज किशनगढ़, 22 दिसंबर। एकल परिवार के आचार्यों की मासिक बैठक का आयोजन विश्व हिंदू परिषद कार्यालय में हुआ। बैठक में सभी आचार्य भाई बहनों को किशनगढ़ संघ प्रमुख ने नियमित योग क्लास और पंचमुखी शिक्षा के माध्यम से गांवों में जागृति का आह्वान किया।
बैठक की अध्यक्षता विश्व हिंदू परिषद व एकल विद्यालय किशनगढ़ संघ के अध्यक्ष दिवाकर गौड़ ने की। साथ ही गौड़ ने उपस्थित आचार्य बंधुओं व बहनों को अद्र्ध वार्षिक पाठ्य सामग्री का वितरण किया।
एकल विद्यालय संघ प्रमुख प्रफुल्ल सिहवाल ने प्रस्तावित रथ यात्रा के बारे मेें बताया। साथ ही कहा कि अजमेर से प्रस्तावित रथ यात्रा श्री नगर संघ से होते हुए किशनगढ़ संघ की ढाणी पुरोहितान में प्रवेश करेगी। उन्होंने कहा कि संघ के सभी 30 ग्रामीण विद्यालयों में रथ यात्रा का रात्रि विश्राम रहेगा। यह रथ यात्रा प्रोजेक्टर के माध्यम से जन जाग्रति के साथ हिन्दू संस्कार व शिक्षा संस्कृति से अवगत कराते हुए टोंक क्षेत्र में प्रस्थान करेगी।

एकल अभियान की पुस्तक का वितरण

इस दौरान उपस्थित सभी 30 गांव के आचार्यों को कॉपियां, डोनर बोर्ड, चार्ट और ब्लैक बोर्ड, सहित आचार्य डायरी और मां सरस्वती के चित्र दिए गए। सभी आचार्यों को एकल अभियान जन्म से जन आंदोलन तक पुस्तक का भी वितरण किया गया। बैठक का संचालन समिति सदस्य दौलत सिंह ने किया। बैठक में भामाशाह द्वारा गोद लिए गए एकल विद्यालय ग्रामीण क्षेत्रों को डोनर बैनर का वितरण किया गया।
दुर्गा वाहिनी विभाग संयोजिका अर्चना सिहावल ने भी बैठक को संबोधित किया एवं रथ यात्रा की तैयारी के लिए बहनों को तैयार रहने को कहा। इस अवसर पर आचार्य मुकेश प्रजापत, मुकेश भील, सुशील नागर, बुद्धि प्रकाश, कौशल्या देवी, वीरू कंवर, राजू बेरवा, आशीष शर्मा, दीपा रावत, उर्मिला गुप्ता, ज्योति रावत, गणेश लक्षकार, पहलवान गुर्जर, आदि मौजूद रहे।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.