Guava क्यों और कब खाएं अमरूद? जानिए ऐसे ही सवालों के जवाब

Spread the love
डाइटिशियन डॉ. कांता शर्मा।

जयपुर। अमरूद हर किसी को पसंद होते हैं। वैसे तो इलाहाबाद का अमरूद प्रसिद्ध है, लेकिन राजस्थान में सवाईमाधोपुर और केकड़ी के अमरूद भी अपने खास स्वाद के कारण काफी पसंद किए जाते हैं। अमरूद में कैंसर प्रतिरोधी गुण होते हैं, अमरूद के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा टाला जा सकता है। वजन कम करने के लिए अमरूद फायदेमंद है। अमरूद का सेवन करने से थायरॉइड ग्लैंड ठीक रहती है। ऐसे में थायरॉयड की समस्या वाले लोगों को भी अमरूद का सेवन करना चाहिए। अमरूद में विटामिन बी 3 और बी 6 पाए जाते हैं, जो दिमाग के लिए लाभदायक हैं। अमरूद से डाइजेशन भी सही रहता है। डाइटिशियन डॉ. कांता शर्मा के अनुसार अमरूद का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। ऐसे में आपको यहां डाइटिशियन डॉ. कांता शर्मा बता रही हैं कि अमरूद के सेवन का सही समय क्या है। हमें अमरूद का सेवन किस समय करना चाहिए।

पोषक तत्वों का खजाना है अमरूद

अमरूद पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें 22 प्रतशित डायटरी फाइबर, 5 प्रतिशत प्रोटीन, 3 प्रतिशत कैलोरी, 12 प्रतिशत पोटैशियम, 11 प्रतिशत कॉपर, 8 प्रतिशत मैग्निशियम समेत विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही विटामिन बी 3, बी 6 व विटामिन ई भी पाए जाते हैं। इसका सेवन स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन से त्वचा पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं। यह एंटी एजिंग एजेंट की तरह कार्य करता है।

खाली पेट न खाएं अमरूद

अमरूद का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए। इससे पेट दर्द व गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अमरूद को भोजन करने के आधे घंटे बाद भी खा सकते हैं। अमरूद और केले जैसे फलों को पचाने के लिए आपके पेट में पहले से थोड़ा खाना होना जरूरी है, नहीं तो पेट दर्द की समस्या हो सकती है। ब्रेकफास्ट और लंच के बीच भी अमरूद खा सकते हैं। शरीर को एनर्जी देने के लिए वर्कआउट के बाद भी अमरूद खा सकते हैं। अमरूद में फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ऐसे में शरीर को जब एनर्जी की जरूरत हो तो तब आप अमरूद का सेवन कर सकते हैं।

गुलाबी और सफेद अमरूद में कौनसा ज्यादा गुणकारी

अमरूद सफेद और गुलाबी दो तरह के पाए जाते हैं। हालांकि दोनों में एक जैसे ही पोषक तत्व होते हैं। इनमें केवल स्वाद और रंग का फर्क होता है। उत्तर भारत में ज्यादातर सफेद अमरूद मिलता है। वहीं मध्यप्रदेश में गुलाबी अमरूद अधिक पाया जाता है।

क्या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं अमरूद

अमरूद में डायटरी फाइबर होता है। इससे कब्ज की समस्या में राहत मिलती है। टाइप 2 डायबिटीज की संभावना को भी अमरूद कम करता है। डायबिटीज के मरीज अमरूद और सेब जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। अमरूद के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और बीपी भी कंट्रोल रहता है। अमरूद में विटामिन सी और ए की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ऐसे में अमरूद आंखों के लिए भी फायदेमंद है। अमरूद वायरल इंफेक्शन से भी बचाव करता है।

अमरूद का ज्यादा सेवन कर सकता है बीमार

अति हर चीज की बुरी होती है। ऐसे में अमरूद का सेवन भी एक निश्चित मात्रा में ही फायदेमंद है। एक दिन में अमरूद दो से ज्यादा नहीं खाने चाहिए। ज्यादा मात्रा में अमरूद के सेवन से पेट में सूजन या गैस की समस्या हो सकती है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अमरूद का सेवन सावधानी से करना चाहिए। इससे उनका पेट खराब हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *