राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में इन्सपिरेशन एंड मोटिवेशन पर वेबिनार

Spread the love

किशनगढ़, 18 जनवरी। राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय की ओर से 17 जनवरी को इन्सपिरेशन एंड मोटिवेशन विषय पर एक विशिष्ट व्याख्यान का ऑनलाइन आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता थे डॉ. उदय शाह थे, जो एक डॉक्टर होने के साथ आध्यात्मिक वैज्ञानिक हैं।

डॉ. उदय शाह ने बताया कि ऊर्जा विज्ञान ये कहता है कि जीवन में आप किसी का अनुसरण मत कीजिए बल्कि उसने जो भी अच्छा किया है, उसे अपने जीवन में उतारने का प्रयास करें। दूसरों के लिए प्रेरणा बनें और अगर आपकी ऊर्जा मजबूत होगी तो किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का असर आप पर नहीं होगा। इसलिए निडर बनिए, ईष्र्या और अहंकार से बाहर आएं और करुणामय बने।

डॉ. शाह ने इस बात पर ज़ोर दिया कि जीवन में आवश्यक है कि आप अपने आप से जुड़ें, स्वयं के प्रतियोगी बनें, खुद के लिए काम करें क्योंकि आपकी सोल जर्नी (आत्मा यात्रा) आपको खुद पूरी करनी है। प्रेरक लोगों के साथ रहें और उन्हें सुनकर अपनी जि़ंदगी में बदलाव लाने का प्रयास करें। व्याख्यान के बाद प्रश्नोत्तर सत्र में डॉ. शाह ने प्रतिभागियों की जिज्ञासाओं को शांत करने का प्रयास किया।

राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति (प्रभारी) प्रो. नीरज गुप्ता ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि डॉ. शाह को सुनना एक अच्छा अनुभव था। उन्होंने उनका धन्यवाद करते हुए कहा कि आगे भी इस तरह के व्याख्यान आयोजित करने का प्रयास हम निरंतर करते रहेंगे। इससे पूर्व कुलसचिव प्रो डीसी शर्मा ने प्रतिभागियों का स्वागत करने के साथ मुख्य वक्ता का परिचय दिया। कायक्रम का संचालन विश्वविद्यालय की जनसंपर्क अधिकारी अनुराधा मित्तल ने किया।
डॉ. उदय शाह ऑरा (aura) स्कैन में पीएच.डी.हैं। वह भारत और विदेशों में 80 केंद्र चलाने वाले साई करुणा मिशन, लाइफ लाइन ट्रस्ट के संस्थापक हैं। उनका आदर्श वाक्य वैकल्पिक चिकित्सा पर शोध करना और उन्हें वैज्ञानिक प्रमाण देना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *