अजमेर से दिल्ली और मुंबई तक चले वंदे भारत ट्रेन

Spread the love

सांसद भागीरथ चौधरी ने प्रधानमंत्री एवं रेल मंत्री को लिखा पत्र, रखी मांग

देश में 15 अगस्त 2023 तक संचालित होगी 74 नई वंदेभारत ट्रेनें

अजमेर. अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने अजमेर रेलवे स्टेशन के सर्वागीण विकास एवं सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ नई ट्रेनों के संचालन की जनहित मांगों पर समय-समय पर रेल मंत्रालय का ध्यान आकर्षित किया हैं। इसी क्रम में सांसद चौधरी ने अजमेर से दिल्ली वाया जयपुर तथा अजमेर से मुम्बई वाया चितौड-रतलाम
रेल मार्ग पर भी देश में निर्मित स्वदेशी सेमी हाईस्पीड वंदेभारत ट्रेन के शीघ्र संचालन की स्वीकृति जारी कर सुगम रेल यातायात को बढावा देने हेतु जनहित में पीएम नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखा।

सांसद चौधरी ने सर्व प्रथम भारतीय रेलवे के स्वदेशी तथा सेमी हाईस्पीड वंदेभारत ट्रेनों के दूसरे चरण में 180 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से किये गये सफल संचालन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाऐं देते हुये पत्र में लिखा कि मेरे संसदीय क्षेत्र अजमेर का मुख्य एवं बडा रेल्वे स्टेशन अजमेर में संचालित हैं अजमेर में सूफी सन्त ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह होने के साथ-साथ विश्व प्र्रसिद्ध धार्मिक आस्था का मुख्य केन्द्र धार्मिक नगरी, तीर्थराज पुष्कर भी मात्र 10 किलोमीटर दूरी पर स्थित हैं। अजमेर सम्भाग मुख्यालय होने के साथ-साथ राजस्थान की शैक्षणिक राजधानी के रूप मे भी जाना जाता हैं। यहां स्थित भारतीय रेल का लोको कारखाना गत 145 वर्षों राष्ट्र को समर्पित होकर समय के साथ कदम से कदम मिलाकर अपनी विशिष्ट पहचान रखता हैं। तो दूसरी ओर अजमेर से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित विश्वविख्यात मार्बल, ग्रेनाईट, पावरलूम एवं हाइवे नगरी के रूप में विद्यमान किशनगढ में भी सम्पूर्ण देश से उद्यमियों, व्यापारियों की निरन्तर आवाजाही बनी रहती हैं। अजमेर के किशनगढ में हवाईअड्डा भी स्थापित होने के साथ-साथ राजस्थान का एक मात्र केन्द्रीय विश्व विद्यालय भी संचालित हैैैं। जिसके चलते अजमेर रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन हजारों उद्यमियों व्यापारियों पर्यटकों एवं श्रृद्वालुओं के साथ-साथ उच्च अध्यनरत छा़त्र-छात्राओं की आवाजाही बनी रहती हैं।

उक्त सभी तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुये मेरे संसदीय क्षेत्र के आमजन एवं व्यापारियों के प्रतिनिधि मण्डल ने मुझे निवेदन कर ’वंदेभारत ट्रेनों के संचालन की मांग की हैं। चूकिः वर्तमान में उक्त वंदेभारत ट्रेनों का देश के तीन रेल मार्ग यथा नई दिल्ली से वाराणसी एवं नई दिल्ली से कटरा के साथ-साथ गत दिनों गांधीनगर से मुम्बई के मध्य संचालन किया जा रहा हैं। बडे गर्व की बात है कि 15 अगस्त 2023 तक रेल मंत्रालय द्व़ारा 74 नई वंदेभारत ट्रेनों का संचालन देश के विभिन्न रेल मार्गो पर प्रारम्भ किया जाना लक्षित हैं। अतः मेरे संसदीय क्षेत्र अजमेर के अजमेर रेलवे स्टेशन से दिल्ली वाया जयपुर तथा अजमेर से मुम्बई वाया चितौड-रतलाम रेल मार्ग पर सेमी हाईस्पीड वंदेभारत ट्रेन के संचालन की स्वीकृति अविलम्ब जारी कर रेल मंत्रालय की आगामी विभागीय कार्ययोजना वितीय वर्ष 2022-23 में सम्मलित कराकर मुझे अनुगृहित करावें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.