उत्तर-पश्चिम रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के 238 पदों के लिए निकली वैकेंसी

Spread the love

जयपुर। अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं और रेलवे में नौकरी करने का मन है तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल रेलवे में वैकेंसी निकली हुई है। इसके लिए एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। रेलवे में यह वैकेंसी असिस्टेंट लोको पायलट के लिए निकाली गई है। बता दें कि लोको पायलट ट्रेन चलाने वालों को कहा जाता है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर रेलवे में नौकरी करने का सपना पूरा कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ने उत्तर-पश्चिम रेलवे के तहत ग्रुप सी और ग्रुप डी के कर्मचारियों के लिए असिस्टेंट लोको पायलट की वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस वैकेंसी में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों का चयन सामान्य विभागीय प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर होगा। जो भी उम्मीदवार असिस्टेंट लोको पायलट की इस वैकेंसी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वे रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrcjaipur.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को फिल कर सकते हैं।

6 मई तक किए जा सकेंगे आवेदन

रेलवे में निकली इस वैकेंसी के लिए फॉर्म 7 अप्रैल को ही जारी कर दिए गए थे। इस वैकेंसी के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस 6 मई को बंद कर दिया जाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत रेलवे में कुल 238 असिस्टेंट लोको पायलटों की वैकेंसी को भरा जाएगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की पारीक्षा का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। इसके अलावा उम्मीदवारों के पास फिटर, इलेक्ट्रीशियन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मिलराइट/मेंटेनेंस मैकेनिक, मैकेनिक (रेडियो और टीवी), इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, मैकेनिक (मोटर वाहन), वायरमैन, ट्रैक्टर मैकेनिक, मैच्योर और कॉइल वाइन्डर, मैकेनिक (डीजल) में आईटीआई का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। साथ ही मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवार भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

जनरल कैटेगरी में आयु सीमा 42 वर्ष

इस वैकेंसी के तहत जनरल कैटेगरी में आने वाले उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 42 वर्ष तय की गई है। वहीं ओबीसी कैटेगरी में आने वाले 45 साल तक के उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया में अप्लाई कर सकते हैं। वहीं एससी और एसटी कैटेगरी में आने वाले उम्मीदवार 47 साल तक इस भर्ती प्रक्रिया में अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत सलेक्शन कंप्यूटर आधारित टेस्ट, एप्टीट्यूड टेस्ट के जरिए होगा। इसके बाद उम्मीदवारों का डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट भी किया जाएगा। फॉर्म भरने के लिए किसी भी तरह की कोई फीस नहीं देनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version