बारह हजार सीए बनाने वाले उन्नी साइकिल मैराथन में हुए शामिल

Spread the love

साइकिल से ही पहुंचे किशनगढ़
पीएम मोदी से हुए प्रेरित


मदनगंज-किशनगढ़.
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की किशनगढ़ शाखा की ओर से गुरुवार को स्वच्छ भारत अभियान तथा पॉलिथीन के खिलाफ अभियान को लेकर जागरूकता कार्यक्रम रखा गया। यह कार्यक्रम साइकिल मैराथन से जागरूकता अभियान चलाया गया।
शाखा अध्यक्ष सीए मोहित जैन ने बताया कि कार्यक्रम में पेपर बैग निशुल्क बांटे गए। साइकिल मैराथन सीए ब्रांच से शुरू होकर यज्ञनारायण हॉस्पिटलए सुमेर सिटी सेंटर, पहाडिय़ा चौराहा होते हुए कटला बाजार, सरदार पेट्रोल पंप से सीए ब्रांच तक हुई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कन्याकुमारी से वैष्णो देवी तक साइकिल यात्रा कर रहे केरल के 58 वर्षीय सीए गोविन्दम उन्नी थे। गोविन्दम स्वच्छ भारत का संदेश देने के लिए साइकिल यात्रा कर रहे हैं। 5500 किलोमीटर लंबा साइकिल यात्रा उन्होंने 5 जून अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस पर शुरू की थी।
शाखा सचिव सीए प्रवीण जैन ने बताया कि गोविंदम 34 साल से सीए प्रैक्टिस में है और वह आज बत्तीसवे दिन किशनगढ़ पहुंचे। स्वच्छता का संदेश लेकर यात्रा पर निकले उन्नी चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। सीए स्टूडेंट विद्यार्थियों के लिए गुरुकुल भी चलाते हैं। इस के माध्यम से 12 हजार स्टूडेंट्स को चार्टर्ड अकाउंटेंट्स बना चुके हैं। उन्नी बताते हैं कि यात्रा के दौरान तीन तरह की स्वच्छता का संदेश दे रहा हूं पहला आंतरिक स्वच्छता-मन की स्वच्छता, दूसरी बाहरी स्वच्छता-गंदगी और पॉलिथीन कचरे से मुक्ति, तीसरी वित्तीय स्वच्छता-किसी भी तरह के वित्तीय लेनदेन में टैक्स भुगतान।
किशनगढ़ आने पर शुक्रवार को स्थानीय सीए ब्रांच की ओर से आयोजित श्रमदान कार्यक्रम में विद्यार्थियों के साथ मिलकर शाखा के आसपास में साफ सफाई की। इस दौरान शाखा अध्यक्ष सीए मोहित जैन, सचिव सीए प्रवीण जैन, सिकासा चेयरमैन सीए अखिलेश शर्मा, सीए सीएम अग्रवाल, सीए सुभाष अग्रवाल, सीए अतुल लुहाडिय़ा, सीए सुशील बंसल, सीए अनिल गौड़, सीए धर्मेंद्र कांकाणी, सीए अभिषेक कासलीवाल, सीए मुकुल गर्ग, सीए आशीष राठी, सीए निर्मल जैन, सीए प्रवीण जैन, सीए उमाशंकर शर्मा, सीए अमित चौधरी, सीए सज्जन बागरेचा, सीए अजय टिंकर, सीए जीतेश कोठरी, सीए वैभव पाटनी एवं महिला सदस्यों में सीए सूर्यकांता अग्रवाल, सीए मोनिका गर्ग, सीए स्वाति जैन, सीए सोनाली बी पाटनी एवम स्टूडेंट्स और करीब 70 से अधिक लोगों ने भाग लिया। इस अवसर पर स्टोनैक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने मैराथन में भाग लेने वाले सभी सदस्यों को पेन गिफ्ट किया।
सभी सदस्यों ने खाता बही के साथ ही देश भी स्वच्छ रखने की शपथ ली। उन्नी गुरुवार को जिले के अन्य गांव में जाकर ऐसे समूह का निर्माण करेंगे जो अपने गांव के लिए कुछ करने का इरादा रखते हैं। इसके बाद जयपुर, दिल्ली, लुधियाना, पठानकोट होते हुए वैष्णो देवी पहुंचेंगे।
उन्नी की 2016 में केरल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई। पीएम मोदी ने उन्हें देश सेवा के लिए कुछ करने को कहा। इस पर उन्होंने 2017 में साइकिल पर स्वच्छता के संदेश को लेकर 1850 किलोमीटर की यात्रा की और अब 5500 किलोमीटर की साइकिल यात्रा पर निकले हैं। उन्नी सीए की तैयारी कराते हैं इसके लिए गुरुकुल की तर्ज पर संस्था चलाते हैं। चयनित होने पर अधिकांश स्टूडेंट हर महीने अपनी प्रैक्टिस का कुछ हिस्सा सम्मान पूर्वक गुरु उन्नी को देते हैं।

About newsray24

Check Also

बुढ़ा नाला पुनरुद्धार परियोजना के कार्य समय पर संपादित हों : गहलोत

Spread the love मुख्यमंत्री ने लिखा पंजाब के सीएम को पत्र- प्रदूषित जल का नदियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published.