केंद्रीय मंत्री ने देखा कंटेनर इकाइयों का कामकाज

Spread the love

अजमेर। केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने माल लदान को हर वर्ग के लिए सुगम, तर्कसंगत व तकनीकयुक्त बनाने के लिए कंटेनर इकाइयों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रेल अधिकारियों को माल लदान के क्षेत्र में नवाचार व तर्कसंगत आइडिया पर कार्य करने का मंत्र दिया।

मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 19 दिसंबर को उत्तर पश्चिम रेलवे के क्षेत्राधिकार में स्थित कंटेनर इकाइयों का निरीक्षण कर माल लदान को समाज के प्रत्येक वर्ग तक सुगमता से पहुंचाने के लिए दिशा निर्देश प्रदान किये।

किसानों के लिए बन रहे खास कंटेनर

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेवाड़ी के निकट पाली स्थित कल्याणी कास्ट टैक प्रा. लि. द्वारा विशेष प्रकार के निर्मित कंटेनर का अवलोकन किया तथा उनकी उपयोगिता की जानकारी प्राप्त की। यह कंटेनर विशेष रुप से छोटे उद्यमियों, व्यापारियों व किसानों के उपयोग को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे हैं। वैष्णव ने कंटेनर की निर्माण प्रक्रिया को गहनता से देखा और बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का विजन है कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्रत्येक वर्ग को प्राप्त हो इस को ध्यान में रखकर हम कार्य कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि यहां आने का उद्देश्य यह है कि नई तकनीक से तैयार विशेष प्रकार के यह कंटेनर किसानों व छोटे उद्यमियों को उनके व्यवसाय में लाभ प्रदान करने में उपयोगी साबित होंगे। इन छोटे कंटेनर में 32 टन तक सामान आ सकता है और इनको इस तरह से तैयार किया गया है कि इनको ऊपर तथा दोनों साइडो से खोलकर सामान को लोड-अनलोड किया जा सकता है, जिसके कारण यह छोटे व्यापारियों तथा किसानों के लिए बेहतर विकल्प बन सकता है। मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कंटेनर निर्माण में नवाचार की इस प्रक्रिया की सराहना की एवं कहा कि यह देश में माल लदान की आवश्यकता के अनुसार किया जा रहा कार्य है।

वैष्णव ने काठूवास स्थित कंटेनर साइडिंग का निरीक्षण कर कंटेनर लोडिंग की प्रक्रिया का गहनता के साथ अवलोकन किया। इस अवसर पर स्वयं अपनी उपस्थिति में लिफ्टिंग क्रेन द्वारा विभिन्न प्रकार के कंटेनर्स को ट्रेन पर लोड करने की प्रक्रिया को बारीकी से देखा एवं इस कार्य में सम्मिलित कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाया एवं उनके कार्य की सराहना की। खाटूवास कंटेनर साइडिंग से अभी तक डबल स्टैक कंटेनर का परिवहन किया जाता है, आज माननीय रेल मंत्री की उपस्थिति में ट्रिपल स्टैक कंटेनर को लोड कर नई शुरुआत की। जिस पर माननीय रेल मंत्री ने कहा कि यह माननीय प्रधानमंत्री जी की विस्तृत सोच का परिचायक है कि हम नई तकनीक को अपनाकर अधिक क्षमता के साथ कम राजस्व में बेहतर परिणाम को प्राप्त करें तथा अन्तोदय की भावना से कार्य करते हुये निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर हो।

नए आइडियाज पर काम करें अधिकारी

इस अवसर पर श्री अश्विनी वैष्णव, माननीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार ने रेलवे के नौजवान अधिकारियों को प्रोत्साहित करते हुए संबोधन में कहा कि हमें देश को आगे ले जाने वाले नए आइडियाज पर कार्य करना है क्योंकि हर आईडिया का कुछ ना कुछ मूल्य होता है और वह निरर्थक नहीं होता एवं हर प्रश्न का उत्तर अवश्य मिलता है। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि आने वाले नववर्ष में हमें देश को प्रगति पथ पर ले जाने वाले कार्यों का विश्लेषण कर उसके क्रियान्वयन पर कार्य करना है।

इस अवसर पर अश्विनी वैष्णव, माननीय रेल मंत्री जी के साथ संजय कुमार मोहंती, सदस्य, परिचालन एवं व्यवसाय विकास, रेलवे बोर्ड, विजय शर्मा, महाप्रबंधक, उत्तर पश्चिम रेलवे, आशुतोष गंगल
महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे, आर के जैन प्रबंध निदेशक, डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर उपस्थित रहें। इसके अतिरिक्त शदीपक कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी उत्तर रेलवे राष्ट्रीय स्तर के प्रेस एवं मीडिया के प्रतिनिधिगणों के साथ उपस्थित रहें।

श्री अश्विनी वैष्णव, माननीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार ने काठूवास कंटेनर साइडिंग से न्यू डाबला तक फुट-प्लेट कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इसके अतिरिक्त यात्री सुविधाएं एवं रेल परिवहन को सुगम बनाने के लिए न्यू डाबला से रेवाड़ी तक विंडो निरीक्षण कर अधिकारियों को दिशा निर्देश प्रदान किये।

श्री अश्विनी वैष्णव, माननीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार के पाली स्टेशन पर आगमन पर श्री विजय शर्मा महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे ने स्वागत किया। पाली स्टेशन पर माननीय रेलमंत्री जी का जनप्रतिनिधियों तथा नागरिकों ने रेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए आभार व्यक्त किया। डाबला स्टेशन पर भी जनप्रतिनिधियों एवं आमजन ने माननीय रेल मंत्री जी का स्वागत किया।

About newsray24

Check Also

ट्रेनों की बढ़ गई स्पीड बदल गया समय

Spread the love 01 अक्टूबर 2022 से नई समय सारणी-गाड़ियों के समय में होगा आंशिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published.