Jaipur के दो युवा मूर्तिकारों ने बनाई सम्राट पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा, गुजरात में होगी स्थापित

Spread the love

जयपुर। जयपुर के दो युवा मूर्तिकारों द्वारा बनाई गई महान सम्राट पृथ्‍वीराज चौहान की मूर्ति गुजरात के गांधीनगर में स्‍थापि‍त की जाएगी। अजमेर के सम्राट पृथ्वीराज चौहान की यह मूर्ति अष्टधातु से बनाई गई है। इसका निर्माण जयपुर के दो युवा मूर्तिकार महावीर भारती व मूर्तिकार निर्मला कुलहरी द्वारा किया गया है। यह प्रतिमा 10 फीट ऊंची व 1200 kg की है, जो 4 माह में तैयार की गई है।

गांधीनगर के 20 से ज्‍यादा गांवों में पृथ्‍वीराज चौहान के वंशज

गुजरात के गांधीनगर जिले में 20 से ज्यादा गांव चौहान वंश के हैं। उनकी अगुवाई में वि‍जयादशमी पर मंगलवार को पृथ्‍वीराज चौहान की प्रति‍मा की शोभायात्रा नि‍काल कर नगर प्रवेश करवाया जाएगा। इति‍हास के अनुसार सम्राट पृथ्वीराज चौहान ने मोहम्‍मद गौरी को कई बार युद्ध में हराया था। चौहान का उत्‍तरी भारत से लेकर अफगानिस्तान तक शासन था।

मोदी करेंगे प्रति‍मा का अनावरण

गांधीनगर जिले में पृथ्‍वीराज चौहान की यह पहली प्रतिमा लग रही है। दोनो मूर्तिकारों द्वारा बनाई गई वीर योद्धा, स्वतंत्रता सेनानी, राजनेताओं की 16 प्रतिमाएं भी गुजरात में स्थापित होने जा रही हैं। पृथ्‍वीराज चौहान की मूर्ति का अनावरण Bharat देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अक्तूबर माह में ही किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.