650 रुपए नहीं दिए तो ट्विटर ने अमिताभ, राहुल गांधी के ट्विटर खाते से ‘ब्लू टिक’ हटाया

Spread the love

जयपुर। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और सलमान खान से लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कई अन्य भारतीय हस्तियों के ट्विटर खाते से ‘ब्लू टिक’ को हटा दिया। एलन मस्क की ट्विटर ने खाते को सत्यापित करने वाले प्रतिष्ठित ‘ब्लू टिक’ निशान के लिए 650 रुपए प्रति महीने सदस्यता शुल्क का प्रावधान किया है। इसका भुगतान नहीं करने वालों के खातों से यह निशान हटाया जा रहा है। ट्विटर ने हजारों हस्तियों, राजनेताओं और पत्रकारों के खाते से सत्यापन चिन्ह को हटाना शुरू कर दिया। ‘ब्लू टिक’ को रसूख का प्रतीक माना जाता था, लेकिन अक्टूबर में 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने वाले मस्क ने सत्यापन के लिए वेब पर 650 रुपए और मोबाइल उपकरणों पर 900 रुपए का मासिक शुल्क लेने का फैसला किया। ब्लू टिक के लिए सालाना 6,800 रुपए का रियायती पैकेज भी दे रहा है।

जिन लोगों के खातों में अब ‘ब्लू टिक’ नहीं है, उनमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राहुल गांधी शामिल हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई अन्य मुख्यमंत्रियों के खातों से भी ब्लू टिक हटा दिया गया है।

सचिन तेंदुलकर का ब्लू टिक भी गया

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी ‘ब्लू टिक’ खो दिया। उनके ट्विटर पर 3.86 करोड़ फॉलोअर हैं। विराट कोहली और रोहित शर्मा के खाते से भी सत्यापन चिन्ह हट गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रियों के साथ ही भाजपा और कांग्रेस सहित राजनीतिक दलों के ट्विटर हैंडल पर सत्यापित निशान दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा अजय देवगन, अक्षय कुमार, काजोल, माधुरी दीक्षित, अनुष्का शर्मा और अनिल कपूर के ‘ब्लू टिक’ को भी हटा दिया गया है।

राहुल गांधी के नकली खाते पर ब्लू टिक, असली पर नहीं

हैरत की बात है कि ट्विटर पर राहुल गांधी के नकली खाते ‘आरओएफएल गांधी 2.0’ के पास ब्लू टिक है, लेकिन राहुल गांधी के पास नहीं है। आरओएफएल गांधी ने ट्वीट किया कि ये कैसी दुनिया बना रहा है भाई तू एलन मस्क। मस्क ने ट्वीट कर बताया कि जिन विख्यात हस्तियों ने ब्लू टिक के लिए भुगतान करने से मना कर दिया है, उनमें से कुछ के लिए वह खुद भुगतान कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *