पुष्कर घाटी में हो टनल निर्माण या चौड़ाईकरण

Spread the love

सांसद भागीरथ चौधरी ने रखी मांग


अजमेर.
अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने अजमेर-पुष्कर सडक़ मार्ग के मध्य स्थित पुष्कर घाटी में टनल निर्माण अथवा उक्त घाटी मार्ग के चौड़ाईकरण के लिए आवश्यक बजट आवंटन चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 में ही कराने की मांग रखते हुये केन्द्रीय सडक़ मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखा। पत्र के माध्यम से उन्हे अवगत कराया कि मेरे संसदीय क्षेत्र अजमेर स्थित विश्वविख्यात धार्मिक नगरी पुष्कर आस्था का महत्वपूर्ण केन्द्र होने के साथ-साथ पर्यटन की दृष्टि से भी जाना पहचाना जाता हैं। यहां विश्व का एक मात्र जगतपिता ब्रह्मा मंदिर विद्यमान हैं। प्रतिवर्ष यहां अन्तर्राष्ट्रीय पशु मेला भी लगता हैं। जिसके चलते देश-विदेश के पर्यटकों एवं सैलानियों की निरंतर वर्षभर आवाजाही बनी रहती हैं। अजमेर से पुष्कर की दूरी लगभग 13 किमी हैं। अजमेर-पुष्कर के मध्य वर्तमान में आवाजाही का मुख्य मार्ग पुष्कर घाटी होते हुए ही जाता है उक्त पुष्कर घाटी में स्थित सडक़ की लम्बाई 2.4 किमी होने के साथ-साथ इसकी चौड़ाई लगभग 7 से 10 मीटर हैं। उक्त मार्ग पुष्कर के आगे मेड़ता-नागौर होकर बीकानेर के साथ-साथ अजमेर को पश्चिमी राजस्थान से भी जोड़ता हैं। उक्त पुष्कर घाटी में निरंतर आवाजाही के चलते जाम की स्थिति के साथ-साथ दुर्घटनाओं की संभावना भी अधिकांशत: बनी रहती हैं।
इस हेतु अजमेर-पुष्कर के बीच आवागमन की समुचित सुविधा और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए वैकल्पिक टनल मार्ग का निर्माण अथवा उक्त मार्ग का चौड़ाईकरण किया जाना अति आवश्यक हैं। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मांग पर उक्त पुष्कर घाटी मार्ग पर सुगम आवाजाही के लिए वर्ष 2018 में वैकल्पिक टनल निर्माण का एक कम्पनी के माध्यम से अधिकारिक सर्वे भी कराया गया था। कम्पनी ने ट्रेफिक सर्वे कर भविष्य में ट्रेफिक दबाव की स्थिति का आंकलन कर वैकल्पिक टनल मार्ग के निर्माण पर लगभग 55 करोड़ की लागत से 300 से 1200 मीटर तक की लम्बाई के सडक़ मार्ग की जानकारी बताई थी।
वर्तमान में अजमेर विकास प्राधिकरण अजमेर द्वारा भी एक डीपीआर तैयार कर उक्त पुष्कर घाटी मार्ग को लगभग 45 करोड़ की लागत से 4 लेन में अपग्रेड करने के प्रस्ताव से भी मुझे अवगत कराया हैं। अत: आप अजमेर-पुष्कर के मध्य आवागमन के प्रमुख मार्ग पर स्थित पुष्कर घाटी में टनल रोड निर्माण अथवा उक्त घाटी मार्ग का चौड़ाईकरण एवं सुदृढीकरण के साथ-साथ इसे 4 लेन में अपग्रेड कराकर मुझे अनुग्रहीत करावें। इस हेतु आप अधीनस्थ विभागीय अधिकारियों को चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 की विभागीय कार्य योजना अन्तर्गत ही उक्त महती स्वीकृति को व्यापक जनहित एवं पर्यटन हित में जारी कराने के लिए अविलम्ब निर्देशित कराए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *