खोले के हनुमानजी में Rope-Way का ट्रायल रन शुरू, श्रद्धालुओं के लिए सितंबर से खुलेगा

Spread the love

8 माह पहले शुरू हुआ था काम
18 करोड़ की आई लागत
436 मीटर है लंबाई
150 रुपए लगेगा किराया

जयपुर। दिल्ली रोड स्थित खोले के हनुमानजी मंदिर में बनाए गए रोप-वे का ट्रायल रन शुरू हाे गया है। खोले के हनुमानजी मंदिर परिसर स्थित अन्नपूर्णा माता मंदिर से पहाड़ी पर स्थित वैष्णो माता मंदिर तक 436 मीटर लंबाई में बने इस रोप-वे का काम करीब आठ माह पहले शुरू किया था। करीब 18 करोड़ रुपए की लागत से बने इस प्रोजेक्ट को जल्द श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए शुरू किया जाएगा। यह प्रदेश का पांचवां और जयपुर जिले के सामोद हनुमानजी रोप-वे के बाद दूसरा रोप-वे है।
खोले के हनुमानजी मंदिर की संचालन समिति श्री नरवर आश्रम सेवा समिति के महामंत्री बी.एम. शर्मा ने बताया कि अभी खोले के हनुमानजी मंदिर से वैष्णोदेवी मंदिर तक जाने के लिए श्रद्धालुओं को 121 सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है। महिलाओं और बुजुर्ग श्रद्धालुओं को यहां तक जाने-आने में सबसे ज्यादा परेशानी आती है। अब इस रोप-वे के शुरू होने से श्रद्धालु आसानी से 4 मिनट के अंदर खोले हनुमानजी मंदिर से वैष्णोदेवी माता मंदिर तक जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के शुरू होने से धार्मिक ट्यूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि संभावना है कि ये प्रोजेक्ट सितम्बर में शुरू कर दिया जाएगा।

एक ट्रॉली में 6 लोग बैठ सकेंगे

यहां राउंड दा क्लॉक 24 ट्रॉलियां उपलब्ध करवाई जाएंगी और हर घंटे में 700 से 800 लोग इसमें सफर कर सकेंगे। एक ट्राली में 6 लोग एक साथ बैठकर मंदिर तक पहुंच सकेंगे। श्रद्धालुओं और ट्यूरिस्टों को जयपुर का विहंगम दृश्य दिखाने के लिए राइड को बीच में दो बार रोका जाएगा।

बच्चों और बुजुर्गों के लिए रहेगा फ्री

जिला प्रशासन ने रोप-वे 5 साल तक के बच्चे और 70 साल से अधिक के सीनियर सिटीजन के लिए फ्री रहेगा यानी उनसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। वहीं 5 से 70 साल तक के उम्र के लोगों का 150 रुपए किराया निर्धारित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *