बताया दिवेर विजय स्थली के बारे में

Spread the love

रक्षा मंत्री से मिली सांसद दीयाकुमारी


राजसमन्द.
राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने बुधवार को नई दिल्ली में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। उन्होंने राजसमंद निर्वाचन क्षेत्र में महाराणा कुंभा पैनोरमा एवं दिवेर विजय स्थली के विकास कार्यों के सम्बंध में सहयोग करने का आग्रह किया। इस अवसर पर महाराणा कुंभा एवं दिवेर विकास समिति के नारायण उपाध्याय, कुलदीप सिंह ताल सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।
मीडिया संयोजक मधुप्रकाश लढढ़ा ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस प्रयास में अपना सहयोग देने का आश्वासन दिया। ज्ञात रहे कि महाराणा कुम्भा की 601 वी जयंती पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह स्वयम महाराणा कुम्भा की जन्म स्थली मदारिया आये थे। उस अवसर पर राजनाथ सिंह ने 2 करोड़ और राज्य सरकार ने 3 करोड़ रुपए देने की घोषणा की थी। जो महाराणा कुम्भा पैनोरमा और अन्य पर्यटन विकास कार्यों पर खर्च होने थे।

त्रुटिपूर्ण तथ्यों से सर्व समाज की भावना आहत

राजसमन्द सांसद दीयाकुमारी ने केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल से मुलाकात कर हल्दीघाटी के ऐतिहासिक स्थल रक्त तलाई पर लगाये गए पुरातात्विक शिलालेखों पर अंकित त्रुटियों में अविलंब सुधार करने का अनुरोध किया।
सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के शौर्य और स्वाभिमान पर प्रश्न चिन्ह लगाने वाले शिलालेख में अंकित त्रुटिपूर्ण तथ्यों से सर्व समाज की भावना आहत हुई है। पावन भूमि हल्दीघाटी में लगे ऐसे शिलालेखों को अविलम्ब रूप से हटाने के साथ ही तथ्यात्मक रूप से सही माने जाने वाले शिलालेखों की स्थापना की कार्यवाही होनी चाहिए।
मुलाकात के दौरान सांसद ने कृष्णा सर्किट की तर्ज पर महाराणा प्रताप सर्किट योजना शुरू करने, हल्दीघाटी को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करनेए कोरोना महामारी के कारण ठप्प हुए पर्यटन उद्योग को प्रोत्साहन हेतु केंद्र द्वारा विशेष राहत पैकेज देने तथा कला और शिल्प कलाकारों को वित्तीय सहायता एवं रोजगार के लिए संरक्षण प्रदान किये जाने के लिए मांग की।
चर्चा के दौरान केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने सांसद दीयाकुमारी और शिष्ट मण्डल को आश्वस्त किया कि महाराणा प्रताप सिर्फ मेवाड़ के ही नहीं सम्पूर्ण देश के स्वाभिमान के प्रतीक हैं। इनके त्रुटिपूर्ण शिलालेखों में अविलम्ब परिवर्तन किया जाएगा। मुलाकात के दौरान शिष्ट मण्डल में राजपूत समाज के महाराणा प्रताप प्रतिनिधि मंडल एवं महाराणा कुम्भा प्रतिनिधि मंडल के सदस्य नारायण उपाध्याय, कुलदीप सिंह ताल भी उपस्थित रहे।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.