ताकि सुधरे जयपुर शहर के हालात

Spread the love

जयपुर शहर के वैभव को अक्षुण्ण बनाए रखने के संबंध में उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन-

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को नियमित शहर का दौरा करने के दिये निर्देश

जयपुर, 28 नवम्बर। मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने कहा कि जयपुर शहर में रहने वाले लोगों के लिए यहां रहना गर्व का विषय होना चाहिये और आने वाले पर्यटक यहां से खूबसूरत यादें लेकर जाएं इसके लिए जरूरी है कि शहर में पार्किंग, यातायात, साफ-सफाई और जन सुविधाएं सुव्यवस्थित हों। उन्होंने निर्देश दिये कि अधिकारी नियमित शहर का दौरा कर स्वयं वस्तुस्थिति का जायजा लें तथा व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन के लिए सख्ती से नियमों की पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को शहर के समस्त वार्डों में डोर टू डोर कचरा संग्रहण और कचरे के निस्तारण के कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतने की भी सख्त हिदायत दी।

मुख्य सचिव शासन सचिवालय में गुलाबीनगरी जयपुर के वैभव को बरकरार रखने के संबंध में आयोजित उच्च स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं। समिति की यह 21वीं बैठक थी। उन्होंने कहा कि जयपुर शहर को वर्ल्ड हेरीटेज का दर्जा प्राप्त है इसे बनाए रखने के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ काम करें। उन्होंने नगर निगम, जेडीए, स्वायत्त शासन, पुलिस, यातायात, नगरीय विकास और संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे शहर में पार्किंग व्यवस्था, कचरे के प्रबंधन, अतिक्रमण, आवारा पशु, अवैध डेयरी संचालन आदि समस्याओं के निराकरण के लिए समन्वित कार्य योजना बनाएं और उसकी क्रियान्विति सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को जयपुर शहर के विकास से संबंधित बजट घोषणाओं को भी समयबद्धता से पूरा करने के निर्देश दिये। 

श्रीमती शर्मा ने बैठक में बीआरटीएस कोरिडोर की उपयोगिता के निर्धारण, आवारा पशुओं की समस्य़ा का समाधान, शहर में अवैध डेयरियों के संचालन पर रोक, घर घर से कचरा संग्रहण, पार्किंग तथा यातायात की संबंधी समस्याओं का निराकरण, अतिक्रमण हटाने, गीले और ठोस कचरे के निस्तारण के लिए संयंत्र स्थापित करने आदि के विषय में संबंधित विभागों द्वारा की गई कार्रवाई की समीक्षा की और दिशा-निर्देश प्रदान किये। उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय द्वारा भी इस संबंध में कार्रवाई करने के आदेश जारी किये गए हैं। 

बैठक में नगरीय विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा, जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के अध्यक्ष अजिताभ शर्मा, जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त रवि जैन, स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव डॉ. जोगा राम, नगर निगम आयुक्त ग्रेटर एवं हेरिटेज सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *