अजमेर में हजारों लोगों ने एक साथ खुलवाए डाकघर में खाते

Spread the love

डाक विभाग ने चलाया विशेष अभियान


मदनगंज-किशनगढ़.
अजमेर डाक मंडल में विगत कुछ समय से अलग-अलग अभियान चला कर आम जनता को डाक विभाग की बचत एवं बीमा योजनाओं से जोड़ा जा रहा था। हाल ही में अजमेर डाक मंडल में एक विशेष महाअभियान के तहत एक साथ हजारों लोगों के डाकघरों में खाते खोले गए जो कि चर्चा का विषय बन चुका है।
इस बारे में वार्ता करते हुए अजमेर डाक मंडल के प्रवर अधीक्षक आरएस मुनोत ने बताया कि दिनांक 17 फरवरी से 23 फरवरी तक अजमेर डाक मंडल में नए खातों की संख्या में वृद्धि करने तथा अधिक से अधिक लोगों तक बैंकिंग सुविधाएँ पहुँचाने के उद्देश्य से एक विशेष महा अभियान चलाया गया। इस महाअभियान को सफल बनाने के लिए पहले ही सभी डाकघरों को अलग से लक्ष्य प्रदान कर दिए गए थे जिसमें अजमेर डाक मंडल के सभी डाक कर्मियों ने प्रमुखता से भागीदारी निभाते हुए मात्र 5-6 दिनों में ही अभूतपूर्व उपलब्धि दर्ज करते हुए 4667 नए खाते खोले।
इस महाअभियान के समापन के अवसर पर मदनगंज-किशनगढ़ प्रधान डाकघर में एक समारोह आयोजित किया गया जिसमें आवंटित लक्ष्य से अधिक खाते खोलने वाले 5 शाखा डाकपालों तथा 12 उप डाकपालों को अजमेर रीजन के पोस्टमास्टर जनरल कर्नल सुशील कुमार के हाथों सम्मानित किया गया। इस महाअभियान में प्रह्लाद शर्मा शाखा डाकपाल अरडक़ा (अरांई) कुल 111 खाते खोलकर पूरे अजमेर मंडल में प्रथम स्थान पर रहे।
मुनोत ने आगे बताया कि आज डाक जीवन बीमा का भी लॉग इन दिवस मनाया गयाए जिसके तहत अजमेर डाक मंडल में 35 व्यक्तियों को बीमा कवच प्रदान किया गया। इस दौरान एक ही दिन में अजमेर डाक मंडल में कुल तीन करोड़ पैंसठ लाख उनचास हजार का सम अश्योर्ड अर्जित किया गयाए जिससे डाक विभाग को तीन लाख प्रीमियम प्राप्त हुआ।
मुनोत ने बताया कि आगे भी इसी तरह विभिन्न अभियानों के जरिये अजमेर में अधिक से अधिक जनता को भारत सरकार की योजनाओं का लाभ पहुँचाने का कार्य जारी रखा जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *