किशनगढ़ में भी हो सिरेमिक हब

Spread the love

अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने पीएम को लिखा पत्र
आगामी बजट घोषणा में सक्षम स्वीकृति जारी कर विकसित कराने की रखी मांग


मदनगंज-किशनगढ़.
अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने किशनगढ़ में ही सिरेमिक हब बनाने की मांग उठाई है। इसके लिए सांसद चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और केन्द्रीय भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्री महेन्द्र नाथ पाण्डे को पत्र लिखा है।
गत दिनों किशनगढ मार्बल एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं व्यापारियों ने व्यक्तिश: मिलकर सांसद चौधरी को विश्व विख्यात औद्योगिक, मार्बल एवं हाईवे नगरी किशनगढ़ में ही सिरेमिक हब की स्थापना कर इसें विकसित कराने के लिए केन्द्र सरकार से आवश्यक मदद का निवेदन किया था। सांसद चौधरी ने इस विषय पर शीघ्र ही उचित कार्यवाही केन्द्र सरकार से कराकर सिरेमिक हब के रुप में घोषित कराने हेतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी, केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और केन्द्रीय भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्री महेन्द्र नाथ पाण्डे को पत्र लिखकर पुरजोर मांग उनके समक्ष रखी। सांसद चौधरी ने पत्र के माध्यम से अवगत कराया कि मेरे संसदीय क्षेत्र अजमेर में स्थित किशनगढ़ औद्योगिक क्षेत्र मार्बल मण्डी के साथ-साथ अब ग्रेनाइट हब के रूप में भी विकसित होता जा रहा है।
यहां के उद्यमियों एवं व्यापारियों के लगन, परिश्रम और उनकी व्यापारिक खतरें उठानें की शक्ति के चलते आज मार्बल एवं ग्रेनाइट उद्यम को उचाईयां प्राप्त हुई है। इसी उद्यमशीलता के चलते अब किशनगढ़ औद्योगिक क्षेत्र में निवेशक सिरेमिक उद्योग में भी इतनी ही लगन से भारी निवेश करने को लालायित और उद्यत है। सिरेमिक टाइल्स एवं अन्य वस्तुओं के निर्माण में उपयोग आने वाला कच्चा माल फेल्सपार और क्वार्टस् अजमेर जिले एवं आसपास के क्षेत्रों में प्रचुर मात्रा में खनिज भण्डार के रूप में उपलब्ध है।
वर्तमान में उक्त अजमेर परिक्षेत्र से फेल्सपार एवं क्वार्टस् का गुजरात राज्य की सिरेमिक इण्डस्ट्रीज को भारी मात्रा में भेजा जा रहा है। यदि किशनगढ़ औैद्योगिक क्षेत्र में सिरेमिक की नवीन इकाइयां अर्थात फैक्ट्रियां स्थापित हो जाये तो गुजरात आदि राज्यों को जाने वाला फेल्सपार एवं क्वार्टस् का उपयोग स्थानीय स्तर पर यहीं हो जायेगा। जिससे यहां पर रोजगार के नवीन अवसरों का सृजन होगा तथा केन्द्र एवं राज्य सरकार के लिये राजस्व का एक नया स्त्रोत भी चालू हो जायेगा। इस संबंध में यहां पर विशेष रूप से यह भी उल्लेखनीय है कि उक्त सिरेमिक उद्योग के लिये सबसे महत्वपूर्ण घटक एवं आवश्यकता प्राकृतिक गैस होती है। वर्तमान में मेहसाणा से भटिण्डा तक जाने वाली नवीन गैस पाइप लाइन राजस्थान प्रदेश के 11 जिलों में से गुजर रहीं है। जो कि इस वर्ष के अन्त तक सम्पूर्ण बिछ जायेगी। जो कि अजमेर जिले में किशनगढ़ के पास से ही गुजर रहीं है। इस प्रकार सिरेमिक उद्योग के लिये महत्वपूर्ण आवश्यक दोनों घटक अर्थात कच्चा माल और प्राकृतिक गैस की पर्याप्त उपलब्धता किशनगढ़ अजमेर परिक्षेत्र में ही रहेगी।
अत: किशनगढ़ जिला अजमेर में सिरेमिक हब घोषित कराकर विकसित कराने हेतु आगामी बजट घोषणा 2022-23 की विभागीय योजना अन्तर्गत सक्षम स्वीकृति जारी कराने की महत्ती कृपा करावें। ताकि अजमेर क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों का विस्तार होकर स्थानीय लोगों को रोजगार की सहज उपलब्धता प्राप्त हो सके।

प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया में देश की शान को बढ़ाया

किशनगढ.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मन की बात कार्यक्रम को सांसद भागीरथ चौधरी ने रविवार को युवा कार्यकर्ताओं के साथ सुनी।
सांसद चौधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के इस कार्यक्रम से कार्यकर्ताओं को ऊर्जा मिलती है क्योकि इससे पीएम हमको अलग अलग सन्देश देते है। भाजपा युवा नेता सूर्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि सांसद भागीरथ चौधरी एक आम कार्यकर्ता के घर पहुंचकर मन की बात सुनी इससे आम कार्यकर्ताओ में जोश बढ़ा है। सांसद चौधरी का भाजपा युवा नेता सूर्य प्रकाश शर्मा के नेतृत्व में स्वागत किया गया।
मन की बात कार्यक्रम को देखने वालोँ में कचरूमल परसोया सत्यनारायण शर्मा नंदकिशोर वैष्णव, सूर्य प्रकाश शर्मा, साहिल अग्रवाल, उत्तम सोलंकी, जीतू जोशी, अंकित कांकाणी, सोनू राव, दीपक गौड़, मनीष शर्मा, विकास सिंह पंवार, दीपक शर्मा, रणवीर शर्मा, चंदु चांवला, शंकर शर्मा, विश्राम गुर्जर, दिनेश मोयल, बंटी बन्ना, विशाल वैष्णव, सोनाक्षी शर्मा, मयंक शर्मा, आयुषी शर्मा, प्राची सहित अन्य युवा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *