अजमेर संसदीय क्षेत्र की सडक़ों का बदलेगा नजारा

Spread the love

जयपुर-अजमेर हाइवे पर होगा यातायात सुगम
केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और सांसद भागीरथ चौधरी के प्रयासों से मिली स्वीकृति


अजमेर.
केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव श्रम एवं रोजगार, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन एवं भागीरथ चौधरी सांसद अजमेर ने हाल ही में 27 जुलाई नितिन गडकऱी केन्द्रीय सडक़ एवं परिवहन मंत्री से मिलकर अजमेर संसदीय क्षेत्र के विभिन्न कार्यो को स्वीकृत करने का अनुरोध किया। केन्द्रीय सडक़ एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली से किशनगढ़ तक के राष्ट्रीय राजमार्ग पर अजमेर संसदीय क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर पुलिया, ओवरब्रिज निर्माण के लिए लगभग 1 हजार करोड़ रूपए के प्रस्तावों की तत्काल मंजूरी दी। साथ ही केन्द्रीय सडक़ निधि के सडक निर्माण प्रस्तावों पर विभागीय अधिकारियों के समक्ष चर्चा कर राज्य सरकार से प्रस्ताव मंगवाकर आवश्यक सक्षम स्वीकृति जारी करने हेतु निर्देशित किया और विभिन्न स्टेट हाइवे को राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत करने हेतु आगामी विभागीय कार्ययोजनाओं में सम्मिलित कर स्वीकृति जारी कराने का आश्वासन भी दिया।
सांसद भागीरथ चौधरी ने केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी जी को चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 मे हाल ही में स्वीकृत 1600 किलोमीटर के केन्द्रीय सडक़ एवं इंफ्रास्ट्रक्चर निधि के अतंर्गत 80 सडक़ कार्य हेतु 29 जिले मे लगभग 2031.83 करोड़ की स्वीकृति के अंतर्गत अजमेर संसदीय क्षेत्र एवं अजमेर जिले का एक भी सडक़ निर्माण प्रस्ताव स्वीकृत नहीं किये जाने की जानकारी दी और उक्त 80 सडक़ कार्यो में से 76 सडक़ कार्य तो मुख्यमंत्री राजस्थान की बजट घोषणा 2021-22 मे सम्मिलित किये गये कार्यो मे से स्वीकृत किये गये है जो कि अजमेर संसदीय क्षेत्र की जनता के साथ राज्य सरकार ने प्रस्ताव सम्मिलित नही कराकर अन्याय किया है। केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने इस सबंध में राज्य सरकार से वार्ता कर प्रस्ताव मंगाकर शीघ्र ही स्वीकृति जारी कराने का आश्वासन दिया।

टोल पर मिले राहत

सांसद चौधरी ने एनएच 8 पर स्थित अजमेर जिले की औद्योगिक एवं मार्बल नगरी किशनगढ़ के बाहर निकलते ही दोनों तरफ स्थित बडग़ांव टोल एवं गेगल टोल पर किशनगढ़ उपखण्ड वासियों को आवागमन में समुचित राहत प्रदान करने के उदृेश्य से समस्त चार पहिया वाहन धारियों को नि:शुल्क आवागमन अथवा अन्य रियायत प्रदान हेतु कराने हेतु अनुरोध किया। इस पर केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने शीघ्र ही सैद्वान्तिक स्वीकृति देते हुये किशनगढ़ परिवहन कार्यालय में रजिस्टर्ड वाहन धारियों एवं सम्पूर्ण उपखण्ड क्षेत्र की 7.50 लाख की शहरी एवं ग्रामीण आबादी को रियायत प्रदान कराने के लिए सबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

यहां ओवरब्रिज पुलिया निर्माण की स्वीकृति

अजमेर जिले के ग्राम दिलवाड़ा तहसील नसीराबाद में स्थित एनएच 79 पर एक  छोटे साईज का ओवरब्रिज निर्माण। निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 79 अजमेर-भीलवाड़ा मार्ग स्थित बरल द्वितीय -संजय नगर पर 6 लेन कार्य के तहत ओवर ब्रिज/आरिवाल पुलिया निर्माण। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 08 पर किशनगढ़ शहरी क्षेत्र के समीप मार्बल रिको क्षेत्र के हरमाडा चौराहा पर एवं किशनगढ एयरपोर्ट. रेलवे स्टेशन किशनगढ़ के मध्य हाईवे पर स्थित कट के स्थान पर नवीन फ्लाई ओवर पिलर ब्रिज निर्माण। किशनगढ़ जयपुर के मध्य स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 के सिक्स लेन सडक़ मार्ग पर स्थित पाटन, बान्दरसिन्दरी, दांतरी, मोखमपुरा, सांवरदा, महला गांव में नवीन 6 फ्लाई ओवर/ओवर ब्रिज निर्माण कार्य। श्रीनगर-खेड़ा चौराहा श्रीनगर (अजमेर) पर निर्मित पुलिया को बान्दनवाड़ा फ्लाई ओवर पेटर्न।

जल्द स्वीकृति का मिला आश्वासन

अजमेर संसदीय क्षेत्र में केन्द्रीय सडक़ निधि से सडक़ निर्माण कार्यो को राज्य सरकार से प्रस्ताव मंगवाकर शीघ्र स्वीकृति का आश्वासन।
अजमेर-अरडक़ा-कु़चील-सलेमाबाद-रूपनगढ़ स्टेट हाईवे, अजमेर-बड़ल्या-श्रीनगर-मालपुरा स्टेट हाईवे, सावर. बनेडिया. मेहरूकला. कादेड़ा.भीमड़ावास.केरोट.कुरथल.नान्दसी. देवलियांकलां, गोयला. शेरगढ. फतेहगढ. बिड़ला.जुनियां.कनौज.बघेरा सडक़, बिजयनगर से केकड़ी सडक़ मार्ग, ब्यावर से बिजयनगर स्टेट हाईवे, पुष्कर से परबतसर।

स्टेट हाइवे को राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत का आश्वासन

किशनगढ़-अजमेर से मालपुरा टोंक तक 70 किलोमीटर मार्ग को ईपीसी पद्धति एवं राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना के तहत दो लेन पक्की पटरी सहित चौड़ाईकरण कर राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में विकसित कराने बाबत। स्टेट हाइवे संख्या 26 नसीराबाद-केकड़ी-देवली को राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत करने बाबत, स्टेट हाइवे दौसा-दूदू-नागौर को राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत करने बाबत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *