कार्य का फोकस आमजन को राहत पहुंचाने पर हो- सांसद दीयाकुमारी

Spread the love

दिशा कमेटी की बैठक में विभागवार ली जानकारी

राजसमन्द, 8 जनवरी। सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि हमें इस बात पर फोकस करना है कि हम आम जनता को कैसे राहत पहुंचा सकते हैं। कोरोना फिर से पांव पसार रहा है हमे सचेत रहते हुए कार्य करने की आवश्यकता है। सांसद दीयाकुमारी ने दिशा कमेटी की अध्यक्षता करते हुए पूर्व बैठक की अनुपालना के सम्बन्ध में विभागवार अधिकारियों से जानकारी ली।

जन समस्याओं के निस्तारण की मांगी जानकारी

बैठक में सांसद ने अधिकारियों पर प्रश्नों की बौछार करते हुए पूछा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विकास कौशल योजना के अन्तर्गत कितने परिवारों को लाभान्वित किया गया है एवं कितने आवेदन लंबित हैं? प्रधानमंत्री आवास शहरी क्षेत्र में अभी तक कितने जरूरतमंदों को इस योजना के तहत आवेदन पत्र प्राप्त होने पर उन्हें पक्के मकान उपलब्ध करवाये गए? राजसमंद में अन्नपूर्णा माताजी मंदिर के सामने वाली पहाड़ी पर राणा राजसिंह जी की मोती मगरी की तर्ज पर मूर्ति लगवाने वाले कार्य की क्या स्थिति है, प्रशासन शहरों के संग कार्यक्रम में अभी तक कृषि भूमि रूपान्तरण, स्टेट ग्रान्ट एक्ट तथा 69 क के कितने पट्टे जारी किए गए हैं। सांसद ने कहा कि जीतावास तहसील रेलमगरा के करीबन 15 काश्तकारों की खातेदारी की जमीन में सिंचाई विभाग चित्तौडग़ढ द्वारा जबरन कच्ची नहर खोदकर उनके खेतों का रास्ता बंद कर दिया है, इस हेतु किसानों को जमीन का उचित मुआवजा दिलाया जाकर समाधान कराया जाना चाहिए।

अधिकारियों को दिए कार्रवाई के निर्देश

सांसद ने जवाब तलब करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत 5 जुलाई 21 के बाद कितने व्यक्तियों को लाभान्वित किया गया एवं कितने व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया। वर्तमान में बढ़ते कोरोना को देखते हुए युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध कराने हेतु क्या कदम उठाये जाएंगे। सांसद ने पूछा कि विगत वर्षों में प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना में स्वीकृत हुई सड़क़ों के निर्माण की वर्तमान में क्या स्थिति है एवं अब तक कितनी सडक़ें पूर्ण हो चुकी हैं। सांसद दीयाकुमारी ने इसके अलावा समाज कल्याण, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, चिकित्सा, शिक्षा, खनिज, दूरसंचार, सिंचाई, रसद सहित अन्य सभी विभागों में लंबित और नई शुरू होने वाली योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

इसके बाद बताया कि खेलों में प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रीय नेतृत्व में प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में सांसद खेल स्पर्धा आयोजित की जाएगी, जिसमें पंचायत लेवल, ब्लॉक लेवल एवं जिला लेवल खेल प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाएगी। बैठक में कुम्भलगढ़ विधायक सुरेंद्रसिंह राठौड़, राजसमन्द विधायक दीप्ति माहेश्वरी, जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल, सीईओ उत्सव चौधरी, दिशा कमेटी के सदस्य कर्णवीर सिंह राठौड़, लीलेश खत्री, नन्दलाल सिंघवी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

About newsray24

Check Also

लायंस क्लब के शिविर में 280 रोगियों की नेत्र जांच

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. लायन्स क्लब किशनगढ़ क्लासिक के तत्वावधान में जिला अंधता निवारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published.