वह दिन दूर नहीं है जब हम विमान बनाएंगे : मोदी

Spread the love

गुजरात के मोढेरा सूर्य ग्राम को किया राष्ट्र को समर्पित

मेहसाणा . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि पहले गुजरात साइकिल बनाने में भी अक्षम था। अब गुजरात में गाड़ियां बनने लगी हैं। अब वह दिन भी दूर नहीं है जब हम विमान बनाएँगे।
पीएम मोदी ने रविवार को मेहसाणा से भारत का सर्वप्रथम निरंतर सौर ऊर्जा संचालित मोढेरा ‘सूर्य ग्राम’ राष्ट्र को समर्पित करते हुए कहा कि इस सूर्य ग्राम के समर्पण के साथ ही समग्र उत्तर गुजरात विकास की नई ऊर्जा का केन्द्र बना है। भगवान सूर्य के धाम मोढेरा में शरद पूर्णिमा तथा महर्षि वाल्मीकि की पुण्यतिथि का त्रिवेणी संगम बना है। सूर्य की भाँति विकास का प्रकाश देशभर में सर्वत्र फैलाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आस्था तथा प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) का समन्वय होने से अनेक लोगों के सपने साकार हो रहे हैं। साथ ही साथ स्मार्ट गुजरात-भारत का संकल्प साकार हो रहा है। मोढेरा ‘सूर्य ग्राम’ घोषित होने से मोढेरा सहित समग्र उत्तर गुजरात के लिए यह अनूठा अवसर आया है। सूर्य मंदिर के विख्यात मोढेरा गाँव अब ‘सूर्य ग्राम’ के रूप में विख्यात बना है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले गुजरात साइकिल बनाने में भी अक्षम था। अब गुजरात में गाड़ियां बनने लगी हैं। अब वह दिन भी दूर नहीं है, जब हम विमान बनाएँगे। उन्होंने कहा कि बहुचराजी, मोढेरा, चाणस्मा क्षेत्र में फोरलेन रोड बनाने हैं। इसी प्रकार तारंगा-अंबाजी रेलवे लाइन प्रोजेक्ट से इस क्षेत्र की कायापलट करनी है। पीएम मोदी ने कहा कि विश्व के पर्यावरण इतिहास में मोढेरा का नाम स्वर्णाक्षर से अंकित होगा। मोढेरा सूर्य मंदिर को ध्वस्त करने के लिए आक्रांताओं ने अनेक प्रयास किए थे अनेक अत्याचार हुए थे। आज पौराणिक महत्व के साथ समग्र विश्व के लिए मोढेरा ­ष्टांत बना है। विश्व में जब भी सौर ऊर्जा की चर्चा होगी, तब मोढेरा का उल्लेख अवश्य होगा। मोढेरा गाँव में सब कुछ सौर ऊर्जा से संचालित हो रहा है, जो हमारे लिए गौरव की बात है। 21वीं शताब्दी के आत्मनिर्भर भारत के लिए यह विशेष भेंट है। आगामी पीढ़ी को सुरक्षा देने के लिए हम दिन-रात निरंतर प्रयास कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि इस योजना से केवल बिजली ही नहीं, अपितु उसके उपभोग के बाद पैसे भी मिलेंगे। इससे बिजली बिल से मुक्ति मिलेगी तथा धन भी मिलेगा। अब तक सरकार बिजली उत्पादन करती और लोग खरीदते थे, परंतु अब इसमें बदलाव आया है। अब लोग घरों में सोलर पैनल लगाते हैं, किसान खेत में बिजली उत्पादन करते हैं और सरकार खरीदती है। इस स्थिति के कारण लोगों के जीवन में परिवर्तन आया है। अब सरकार सोलर एनर्जी के लिए लोगों की सहायक बनती है। देश में सौर ऊर्जा संचालित पम्पों का उत्पादन भी बढ़ा है।
पीएम मोदी ने कहा कि मेहसाणा सहित अनेक क्षेत्रों को बिजली और पानी के लिए तरसना पड़ता था। ऐसे कठिनाई भरे दिन हमने देखे हैं। आज की पीढèी को इसकी जानकारी नहीं होगी, परंतु अब समग्र चित्र बदला है। आज की युवा पीढèी को इस बदली हुई स्थिति का समुचित उपयोग करने का अवसर भी मिला है। गुजरात में जब-तब साम्प्रदायिक दंगे होते, परंतु आज समग्र स्थिति में सकारात्मक परिवर्तन आया है। एक समय था, जब विकास के विरोध का वातावरण था और आज गुजरात एवं भारत देश विश्व में अपनी विशिष्ट छवि उकेर रहे हैं।
उन्होंने उन्हें प्राप्त जनसमर्थन का उल्लेख करते हुए कहा कि मेरे पंचामृत विकास कार्यों को जनता का समर्थन सदैव मिलता रहा है। पंचामृत शक्ति के ध्येय का गुजरातियों ने स्वागत किया है। हमने बिजली, पानी, शिक्षा, कृषि व स्वास्थ्य की पंचशक्ति पर ध्यान केन्द्रित किया है। हमने सड़क, रेल कनेक्टिविटी पर भी उतना ही ध्यान दिया है, जिसके फल हमें मिले हैं। हमने ज्योतिग्राम योजनांतर्गत एक हज़ार दिनों में गुजरात में गाँव-गाँव बिजली उपलब्ध कराई और देश में भी योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया। प्रधानमंत्री ने पानी को प्रकृति की प्रसादी बताते हुए कहा कि सुजलाम- सुफलाम कैनाल का निर्माण हुआ और पूर्व में व्यर्थ बह जाने वाला पानी अब खेतों तक पहुँचा है। उत्तर गुजरात के विसनगर, वडनगर, खेरालू जैसे क्षेत्रों में पानी की सुविधा पहुँची और इसके चलते आर्थिक समृद्धि भी बढèी है। बिजली-पानी की उपलब्धता के चलते पशुपालन, खेती तथा उद्योग जैसे क्षेत्रों के लिए नई दिशाएँ खुली हैं।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वडनगर में मेडिकल कॉलेज, राज्य के सभी जिलों में स्वास्थ्य सुविधा, प्रधानमंत्री जनौषधि केन्द्र जैसी अनेक योजनाएँ लोगों के लिए उपयोगी हैं। समग्र उत्तर गुजरात क्षेत्र में अनेक पर्यटन स्थल हैं। उनका अभी विकास करना है। इन स्थलों को इस प्रकार विकसित करना है कि वे गुजरात ही नहीं, अपितु समग्र देश के लिए आकर्षण का केन्द्र बनें।
मोदी ने गुजरात के मोढेरा में सूर्य मंदिर के किए दर्शन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के मोढेरा में सूर्य मंदिर के दर्शन किए। मोदी के सूर्य मंदिर आगमन पर उनका स्वागत किया गया। उन्होंने सूर्य मंदिर में हेरिटेज लाइटिग का उद्घाटन किया जिससे यह भारत में सौर ऊर्जा से संचालित होने वाला पहला विरासत स्थल बन गया। उन्होंने मोढेरा सूर्य मंदिर की थ्रीडी प्रोजेक्शन मैपिग का भी उद्घाटन किया और मंदिर के इतिहास को दर्शाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम को भी देखा। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, सांसद सी आर पाटिल, गुजरात सरकार के मंत्री पूर्णेशभाई मोदी और अरविदभाई रैयाणी प्रधानमंत्री की इस यात्रा में उनके साथ थे। इससे पहले आज गुजरात में महेसाणा के मोढेरा में प्रधानमंत्री मोदी ने 39०० करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और शुभारंभ किया और मोढेरा को भारत के पहले 24 गुना 7 (चौबीसों घंटे) सौर ऊर्जा संचालित गांव के रूप में घोषित किया तथा मोढेरा में मोढेश्वरी माता के मंदिर में दर्शन और पूजा भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *