Africa: दस साल बढ़ी अफ्रीका के लोगों की उम्र, अब जाकर 56 साल जी पाएंगे

Spread the love

जोहान्सबर्ग (अफ्रीका)। पिछले दस सालों में अफ्रीका महाद्वीप के लोगों की उम्र में 10 साल की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2000 से 2019 की अवधि के बीच अफ्रीकी क्षेत्र में प्रति व्यक्ति औसत उम्र में 10 वर्ष की वृद्धि पाई गई है।
डब्ल्यूएचओ ने बताया कि इस अवधि के दौरान दुनिया के किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में अफ्रीकी क्षेत्र में यह वृद्धि सबसे अधिक है। हालांकि इसके साथ ही संगठन ने यह भी आगाह किया कि इस अवधि के अंत में कोविड-19 महामारी के कारण उम्र में वृद्धि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

46 साल ही जीते हैं अफ्रीका के लोग

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ब्रेज़ाविल में अपने मुख्यालय से डब्ल्यूएचओ अफ्रीका क्षेत्र 2020- ट्रैकिंग यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज नामक एक रिपोर्ट का विवरण साझा करते हुए कहा कि लोगों की स्वास्थ्य स्थिति बेहतर है। यह वर्ष 2000 में 46 वर्ष की तुलना में 2019 में बढक़र 56 वर्ष हो गई है।

स्वास्थ्य स्थितियों में सुधार से बढ़ी उम्र

रिपोर्ट के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ ने बताया कि अफ्रीका में जीवन प्रत्याशा (उम्र) में वृद्धि अब भी वैश्विक औसत दर (64) से काफी नीचे है। बहरहाल, इस अवधि में वैश्विक स्तर पर जीवन प्रत्याशा में केवल पांच वर्षों की वृद्धि हुई है। अफ्रीका में जीवन प्रत्याशा बढऩे के महत्वपूर्ण कारणों में आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार, प्रजनन, मातृ, नवजात और बाल स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार और संक्रामक रोगों से निपटने की दिशा प्रगति शामिल रहे।

संक्रामक रोगों पर भी लगा है अंकुश

रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां एक ओर संक्रामक रोगों की रोकथाम और उनका इलाज करने में महत्वपूर्ण उपलब्धियां मिलीं, वहीं दूसरी ओर उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी जीवन शैली से जुड़ी बीमारियों में भी वृद्धि हुई है। अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक डॉ मत्शीदिसो मोएती ने कहा, पिछले दो दशक के दौरान स्वस्थ जीवन प्रत्याशा में तेज़ी से हुई वृद्धि बेहतर स्वास्थ्य और आबादी की भलाई के लिए क्षेत्र में चलाई गई मुहिम के कारण ही यह संभव हो पाया है।

About newsray24

Check Also

क्या आप जानते हैं ? जब राजस्थान में सबसे ज्यादा जनसंख्या थी जाटों की, दूसरे नंबर पर थे ब्राह्मण

Spread the love जयपुर। एक समय था, जब राजस्थान में सबसे ज्यादा आबादी जाटों की …

Leave a Reply

Your email address will not be published.