स्वामी विवेकानन्द ने मनवाया दुनिया में भारत का लोहा

Spread the love

विद्यालय में मनाई विवेकानंद जयंती
जमवारामगढ़, 12 जनवरी (विकास शर्मा)।
जयपुर जिले के जमवारामगढ़ उपखंड क्षेत्र के ग्राम शिवपुरा की राजकीय प्राथमिक विद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्वामी विवेकानन्द की जयंती मनाई गई।
राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर प्रधानाध्यापक राज कुमार शर्मा ने विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानंद के जीवन के बारे विस्तार से बताते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद ने एक युवा संन्यासी के रूप में शिकागो में आयोजित विश्वधर्म सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए भारत को एक नई पहचान दी थी। उन्होंने पूरी दुनिया को भारत की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक शक्ति का अहसास कराया था। स्वामी विवेकानंद के विचारों को जीवन मे अंगीकार करके युवा अपने संकल्पबद्ध पुरुषार्थ से देश की उन्नति को उच्चतम शिखर पर पहुंचाया जा सकता है।
इस दौरान शिक्षक गोधाराम रैगर व प्रबोधक राम किशन माली ने भी विद्यार्थियों से स्वामी विवेकानंद के जीवन आदर्शों पर चलने का आह्ववान किया। साथ ही विद्यार्थियों से कहा कि स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों को जीवन में अपनाते हुए देश को नाम दुनिया में रोशन करें। साथ ही उन्होंने कहा कि आज ही संकल्प लें कि हमें जीवन मेें किस पथ पर आगे बढऩा है यानि अपना लक्ष्य निर्धारित करके पढ़ाई करें, जिससे आपको जीवन में सफलता मिल सके। इस दौरान विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष हरिनारायण गुर्जर, स्वयं सेवी शिक्षिका कविता शर्मा, पूजा शर्मा, अभिभावक नाथूराम गुर्जर, शंकर लाल शर्मा आदि लोग व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version