विद्यार्थी अपने उद्देश्य के प्रति जुनूनी बनें – सांसद दीयाकुमारी

Spread the love

राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के 14वें स्थापना दिवस पर किया संबोधित

राजसमंद, 3 मार्च। अजमेर में आयोजित राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय के 14वें स्थापना दिवस आयोजित कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि विद्यार्थियों को उद्देश्य से प्रेरित जीवन जीने और अपने काम के प्रति जुनूनी होना चाहिए।

सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि यह देखना उत्साहजनक है कि 14 वर्ष की छोटी सी समयावधि में विश्वविद्यालय ने शिक्षा, अनुसंधान और समग्र विकास के मामले में बेहतर प्रदर्शन किया है। विश्वविद्यालय ने 2009 में सिर्फ 2 पाठ्यक्रमों के साथ अपनी यात्रा शुरू की और आज इसके 32 विभागों में 70 से अधिक पाठ्यक्रम हैं, जो एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने शिक्षा के क्षेत्र में परिवर्तनकारी सुधार लाने के लिए काफी प्रगति की है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (एनईपी) के माध्यम से, उन्होंने कई पहल शुरू की हैं जो कई शिक्षा लक्ष्यों को साकार करने में महत्वपूर्ण मील के पत्थर के रूप में काम कर रही हैं। यह नीति शैक्षिक परिदृश्य को बदलने और सीखने को समग्र बनाने के लिए एक मार्गदर्शक दर्शन है। यह गरीबी से लड़ने और हमारे देश के युवाओं को देश के लिए कुछ करने के कौशल और क्षमता के साथ तैयार करने का एक उपकरण है।
कार्यक्रम के दौरान कई छात्रों को उनकी प्रभावशाली उपलब्धियों के लिए पुरस्कार भी प्रदान किए गए।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विनय सहस्त्रबुद्धे, वाटर मैन ऑफ इंडिया राज्यसभा सांसद राजेंद्र सिंह, अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी, यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति प्रोफेसर आनंद भालेराव एवं रजिस्ट्रार प्रोफेसर डीसी शर्मा भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *