पचपदरा रि‍फाइनरी के गेट पर पथराव, प्रदर्शनकारि‍यों ने गाड़ि‍यों को लगाई आग, तहसीलदार पर गाड़ी चढ़ाने का प्रयास

Spread the love

रोजगार की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों पर गाड़ि‍यां चढ़ाने का प्रयास

बाड़मेर। राजस्‍थान में बाड़मेर जि‍ले के बालोतरा उपखंड क्षेत्र में स्‍थि‍त पचपदरा रिफाइनरी के गेट नंबर तीन पर मंगलवार को नौकरी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे स्‍थानीय लोगों पर गाड़ि‍यां चढ़ाकर कुचलने का प्रयास कि‍या गया। इससे गुस्‍साए प्रदर्शनकारियों ने दो बोलेरो कैंपर में तोड़फोड़ कर दी और उन्‍हें आग के हवाले कर दि‍या। इस दौरान बदमाशों ने प्रदर्शनकारि‍यों को डराने के लि‍ए हवा में 3 राउंड फायरिंग भी की। इसके बाद बदमाश मौके से फरार हो गए।

सात गाड़ि‍यों में भरकर आए थे बदमाश

जानकारी के अनुसार स्थानीय लोग मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे के करीब रि‍फाइनरी में रोजगार देने और वि‍भि‍न्‍न कार्यों के ठेके देने की मांग को लेकर धरना देने पहुंचे थे। ये लोग रि‍फाइनरी के गेट नंबर 3 पर शांति से प्रदर्शन कर रहे थे। इस दौरान वे मांग कर रहे थे कि‍ तहसीलदार मौके पर आकर उनकी समस्‍याएं सुनें। वे तहसीलदार को अपनी मांगों का एक ज्ञापन भी देना चाह रहे थे। धरना-प्रदर्शन की सूचना पर दोपहर करीब 12 बजे सरपंच डालूराम तथा तहसीलदार इमरान खान मौके पर पहुंचे। इसी बीच करीब 7 बोलेरो गाड़ियों में भरकर बदमाश आए और उन्‍होंने अधिकारियों और गेट नंबर 3 पर मौजूद प्रदर्शनकारि‍यों को कुचलने का प्रयास कि‍या।

पुलि‍स को करना पड़ा बल प्रयोग

इस घटना के बाद प्रदर्शनकारी गुस्‍सा गए और मौके पर मौजूद अधि‍कारि‍यों से भि‍ड़ गए। इस दौरान पत्‍थर भी फेंके गए। मौके पर हालात बि‍गड़ते देख पचपदरा DSP मदनलाल मीणा, बालोतरा DSP नीरज कुमारी शर्मा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। इस दौरान पुलि‍स ने प्रदर्शनकारियों को शांत करने के लिए हल्का बल प्रयोग भी किया। प्रदर्शनकारि‍यों के ति‍तर बि‍तर होने के बाद मामला शांत हुआ। अभी प्रदर्शनकारि‍यों की वि‍भि‍न्‍न मांगों को लेकर ADM अश्विनी के पंवार और SDM विवेक व्यास से बातचीत चल रही है। हालात को देखते हुए मौके पर पुलि‍स जाप्‍ता तैनात कि‍या गया है।

नहीं हो रही स्‍थानीय लोगों की सुनवाई

बालोतारा उपखंड के पचपदरा में तेल रिफाइनरी का कार्य चल रहा है। यहां पचास प्रति‍शत से अधि‍क कार्य लगभग पूरा हो चुका है। रि‍फाइनरी के नि‍र्माण कार्यो में बाहर की कंपनियां लगी हुई हैं। है। स्‍थानीय लोग यहां रोजगार देने के लि‍ए काफी समय से मांग कर रहे हैं, लेकि‍न उनकी मांगों पर कोई ध्‍यान नहीं दि‍या जा रहा है।

आरोपि‍यों की पहचान में जुटी है पुलि‍स

ASP नीतेश आर्य ने बताया कि रिफाइनरी में गेट नंबर 3 पर तहसीलदार प्रदर्शन कर रहे लोगों से ज्ञापन ले रहे थे। इस दौरान 7 गाड़ियों में सवार होकर आए बदमाशों ने लोगों पर गाड़ी चढ़ाने का प्रयास किया। इस दौरान विवाद बढ़ने पर कुछ लोगों ने दो कैंपर गाड़ियों में लाठियों से तोड़फोड़ की और आग के हवाले कर दिया। आरोपियों की पहचान के प्रयास कि‍ए जा रहे हैं।

तहसीलदार और अन्‍य अधि‍कारि‍यों पर गाड़ी चढ़ाने का प्रयास

मामले को लेकर तहसीलदार इमरान खान ने बताया कि मुझे मंगलवार सुबह लोगों के रि‍फाइनरी पर प्रदर्शन करने की सूचना मि‍ली थी। मेरे मौके पर पहुंचने से पहले लोग शांति‍पूर्वक प्रदर्शन कर रहे थे। यहां मौजूद लोग रि‍फाइनरी में स्थानीय लोगों को रोजगार में प्राथमि‍कता देने और वि‍भि‍न्‍न कार्यों का ठेका देने की मांग कर रहे थे। इस दौरान करीब 7 बोलेरो गाड़ियां आई, जि‍नके शीशों पर काली फि‍ल्‍म लगी थी। इन बदमाशों ने प्रदर्शनकारि‍यों के साथ हम पर भी गाड़ि‍यां चढ़ाने का प्रयास कि‍या।

Leave a Reply

Your email address will not be published.