बिना बालिका शिक्षा के संभव नहीं समाज की तरक्की – दीयाकुमारी

Spread the love

उदयपुर में क्षत्रिय महासभा मेवाड़ का प्रतिभा सम्मान समारोह

राजसमन्द, 25 दिसंबर। सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि क्षत्रिय समाज का हमेशा से ही गौरवशाली इतिहास रहा है। हमें भी क्षत्रिय धर्म का पालन करते हुए समाज के उत्थान के लिए सदैव तैयार और तत्पर रहना होगा। सांसद ने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि समाज के विकास के लिए हमें बालिकाओं और महिलाओं को शिक्षित और सशक्त बनाने के साथ उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।

विद्या प्रचारिणी सभा बीएन कॉलेज, उदयपुर में अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा मेवाड़ द्वारा आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सांसद दीयाकुमार उपस्थित हुई। उन्होंने कहा कि क्षत्रिय युवक संघ द्वारा जयपुर में आयोजित महारैली में भी इस बात पर जोर दिया गया था कि समाज के उत्थान के लिए आपस में एक दूसरे की हर सम्भव मदद करनी होगी। प्रतिभाओं को निखारकर उन्हें सम्मान देना, उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायक होता है। आज का यह समारोह सिर्फ प्रतिभाओं का सम्मान ही नहीं है अपितु आने वाली प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिए भी एक यादगार प्रयास रहेगा। समाज में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, जरूरत है तो सिर्फ उन्हें पहचानने की।

समाज के भामाशाह लें जिम्मेदारी

सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि शिक्षा, चिकित्सा, कला, संस्कृति, खेलकूद, समाज सेवा आदि में पूर्वजों के नाम से दिए जाने वाले यह पुरस्कार सभी को प्रोत्साहित करेंगे। हमें शिक्षा के क्षेत्र में समाज के बच्चों को पढ़ाई के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार करना होगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनकी मदद करनी होगी। समाज के भामाशाहों को आगे आकर इस कार्य की जिम्मेदारी लेनी होगी।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर विश्वराज सिंह मेवाड़, महिमा कुमारी मेवाड़, कीर्ति सिंह बाघेला शिक्षा मंत्री गुजरात सरकार, महंत करुणेश्वर रावल, प्रीति शक्तावत विधायक वल्लभनगर, ममता कंवर पंवार जिला प्रमुख उदयपुर, डॉ. कुलदीप सिंह तंवर राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा, राव शिव पाल सिंह राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, प्रदीप सिंह सिंगोली, डॉ महेंद्र सिंह आगरिया, हिम्मत सिंह झाला, संगीता चौहान, चंद्र गुप्ता चौहान, मनवीर सिंह कृष्णावत, शक्ति सिंह, योगेंद्र सिंह रलावता, कुलदीप सिंह ताल, समस्त क्षत्रिय महासभा पदाधिकारी, सदस्यगण, समस्त समाज बंधु एवं बहनें उपस्थित थी।

About newsray24

Check Also

लायंस क्लब के शिविर में 280 रोगियों की नेत्र जांच

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. लायन्स क्लब किशनगढ़ क्लासिक के तत्वावधान में जिला अंधता निवारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published.