इनकम टैक्स रिटर्न और फोरेंसिक ऑडिट पर साझा किए विचार

Spread the love

सीए शाखा किशनगढ़ की ओर से वी सी एम का आयोजन

  • मदनगंज किशनगढ़, 26 दिसंबर। दी इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया की किशनगढ़ शाखा की ओर से 26 दिसंबर को वीसीएम का आयोजन किया गया।

सीए मोहित जैन ने बताया कि किशनगढ़ ब्रांच निरंतर सीए मेंबर्स व सीए स्टूडेंट्स के लिए हर प्रकार के प्रोग्राम करती है, जिसमें सीए मेंबर्स के लिए यह वीसीएम इस वर्ष का 100 hours वां सीपीई प्रोग्राम किशनगढ़ शाखा द्वारा किया गया। इसके अंतर्गत हाफ डे सेमिनार, फुल डे सेमिनार एवं दो दिविसीय मेघा सेमिनार व नेशनल कांफ्रेंस का आयोजन इस वर्ष सफलता पूर्वक किया गया।

इस vcm में चीफ गेस्ट सीए निलेश गुप्ता चेयरमैन सीआईआरसी ने सभी कमेटी सदस्यों को 100 hours वें सीपीई प्रोग्राम की हार्दिक बधाई दी। साथ ही निरंतर ऐसे प्रोग्राम करने के लिए प्रोत्सहित किया।
कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन किशनगढ़ सीए शाखा अध्यक्ष सीए साकेत कालानी ने किया। इसके बाद सीए आलोक सेठी अजमेर, सीए करिश्मा जैन व सीए अनिरुद्ध बियानी किशनगढ़ ने विचार व्यक्त किए।

सीए आलोक सेठी ने आज एआईएस (वार्षिक सूचना विवरण) पर सीए सदस्यों की जानकारी साझा करते हुए बताया कि आयकर रिटर्न भरते वक्त फॉर्म 26एएस के साथ अब एआईएस को देखना बहुत जरूरी है और एआईएस में जो सूचना आयकर पोर्टल पर प्रतिबिंबित हो रही है उसे क्लाइंट की व्यक्तिगत जानकारी से मैच करते हुए रिटर्न फाइल करना होगा। एआईएस में बचत बैंक ब्याज, म्यूचुअल फंड और शेयरों की बिक्री की लेनदेन, टीडीएस और टीसीएस की जानकारी, क्रेडिट कार्ड की जानकारी, नकद जमा और नकद निकासी की विवरण, विदेश यात्रा का विवरण सब शामिल की जा रही है।
सीए आलोक सेठी ने बताया कि एआईएस लाने की पीछे सरकार का उद्देश्य यह है की करदाता एक पारदर्शी और आत्म अनुपालन करते हुए रिटर्न फाइल करे ताकि सरकार को जबरन शिकायत ना करने पाए।
उन्होंने ये भी बताया कि अगर एआईएस में कोई जानकारी गलत आ रही हो तो करदाता फीडबैक दे सकता है और वैल्यूज अपडेट कर सकता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर की अपडेटेड वैल्यूज चेक करें, उसका रिटर्न प्रोसेस करेगा। उन्होंने सबको ये संदेश दिया कि करदाता सीए को आयकर रिटर्न भरते वक्त सारी जानकारी प्रदान करे ताकि आयकर रिटर्न सही भरा जा सके और आयकर विभाग को नोटिस नहीं भेजना पडे।

सीए करिश्मा जैन ने फॉरेंसिक ऑडिट जैसे जटिल विषय को एक संवाद के रूप में बड़े रोचक तरीके से प्रस्तुत किया। करिश्मा ने फॉरेंसिक ऑडिट को न सिर्फ सैद्धांतिक अपितु प्रायोगिक उपयोगों पर भी प्रकाश डाला।
करिश्मा ने बताया कि किस तरह फॉरेंसिक ऑडिट का प्रयोग विविध क्षेत्रों जैसे एंटी बाइनरी एंड ट्रांजेक्शन ऑडिट आईबीसी (इंसोलेंसी एंड बैंकरपटी कोड) के तहत किया जाता है।

सीए अनिरुद्ध बियाणी ने आख़िर में GST की वार्षिक रिटर्न GSTR 9 पर अपना संबोधन दिया। उन्होंने प्रैक्टिकल उदाहरण के साथ GSTR 9 फॉर्म फ़ाइल करने की प्रक्रिया से सभी मेंबर्स को साझा कराया।
इसके अलावा बहु-विषयक साझेदारी और नेटवर्किंग दिशा निर्देश से संबंधित कई तरह के सवालों के जवाब दिए। कार्यक्रम के बीच में अच्छे तरीके से कार्यक्रम हो, इसके लिए सवाल जवाब शैली में सभी सदस्यों से प्रश्न किए एवं उन्होंने सही उत्तर भी दिए ।

कार्यक्रम में सीए ने जूम प्लेटफार्म के द्वारा भाग लिया। कार्यक्रम का सफल संचालन सचिव सीए मोहित जैन ने किया और सीए वक्ता एवं सभी सदस्यो को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *