सात दिवसीय रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

Spread the love

अन्तिम दिन सीबीईओ ने किया शिविर का अवलोकन

अबला नहीं सबला की सोच के साथ आगे बढ़े नारी- व्यास

मदनगंज -किशनगढ़। समग्र शिक्षा अभियान किशनगढ़ के तत्वावधान में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मालियों की बाड़ी में चल रहे ब्लाक स्तरीय सात दिवसीय (गैर आवासीय) रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर गुरुवार को विधिवत रूप से सम्पन्न हुआ। अन्तिम दिवस मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जगनारायण व्यास आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का निरीक्षण करने पहुंचे। मुख्य अतिथि के रूप में शिविर को संबोधित करते हुए व्यास ने कहा कि नारी शक्ति को ‘अबला’ नहीं ‘सबला’ की सोच के साथ आगे बढ़ना होगा, तभी जाकर “चुप्पी तोड़ो” जैसे कार्यक्रमों की सार्थक सिद्ध हो सकेंगी। उन्होंने अपने विस्तृत उद्बोधन में उपस्थित संभागीयों को यह भी बताया, कि आत्मरक्षा के लिए उच्च मनोबल से हमेशा तत्पर रहने की आवश्यकता होती है। जिसका विकास आत्मबल के साथ किया जा सकता है। शिविर प्रभारी एवं उप प्रधानाचार्य मृदुला पालीवाल ने मानसिक और शारीरिक स्तर पर किस तरह से छात्राएं मजबूत बन सकती हैं और ट्रेनिंग से क्या-क्या लाभ ले सकती हैं इस पर विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम संयोजक एवं संदर्भ व्यक्ति अशोक यादव ने समापन अवसर पर महिला शिक्षा व सशक्तिकरण विषय पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। हर दिन की तरह अन्तिम दिन गुरुवार को भी सभी संभागियों ने सामूहिक रूप से प्राणायाम व ध्यान का अभ्यास किया।

प्रशिक्षक गीता जड़िया ने अनुलोम-विलोम, कपालभाती व सूर्य नमस्कार व वार्म अप व्यायाम का बखूबी अभ्यास करवाया। “कौन बनेगा करोड़पति” शो के होस्ट एवं योग प्रशिक्षक आलोक शर्मा ने संभागीयों को जल नेती, बकासन और हलासन जैसे योगों की नवीनतम जानकारी प्रदान की। छः दिवसीय शिविर में मुख्य रूप से मुख्य दक्ष प्रशिक्षक अंजू बलोदा व अन्शु सामोदिया के सान्निध्य एवं दिशा निर्देशन में दक्ष प्रशिक्षक रेखा चौधरी,भावना कंवर व शीतल निर्वाण द्वारा कई प्रकार के पंच, हैंड मूवमेंट, विभिन्न ब्लॉक, काला एवं विभिन्न तरह के किक का सामूहिक प्रशिक्षण संभागीयों को दिया गया।

संदर्भ व्यक्ति चंद्रशेखर शर्मा ने बताया कि विशेषज्ञों द्वारा हर दिन साइबर क्राइम, इंडियन पैनल कोड, पोस्को एक्ट. महिला सुरक्षा से संबंधित कानूनी जानकारियां एवं महिला सुरक्षा के मुद्दों पर वर्तमान परिप्रेक्ष्य को आधार बनाकर प्रशिक्षित किया गया। शिविर में कुल 155 संभागीयो ने प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिनके द्वारा आगे चलकर विद्यालयों में बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

शिविर प्रभारी पालीवाल ने कार्यक्रम के अंत में सफल शिविर संचालन हेतु सभी प्रशिक्षणार्थियों का आभार व्यक्त किया। चेतन प्रकाश व्यास व सतीश शर्मा ने शिविर से जुड़ी सम्पूर्ण व्यवस्था में महत्ती सहयोग प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *