22 राज्यों में पहुंचा ओमिक्रॉन, नाइट कर्फ्यू के बाद स्कूल-कॉलेज और आफिसों पर भी पाबंदी

Spread the love

नई दिल्ली। कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट देश में तेजी से फैल रहा है। अब यह देश के 22 राज्यों व केन्द्रशासित प्रदेशों तक पहुंच चुका है। इससे चितिंत कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है तो कहीं एहतियात बरतते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है। अब दिल्ली सरकार ने भी इस तरफ कदम उठाते हुए स्कूल, कालेज बंद करने का एलान किया है और निजी कार्यालयों को 50 फीसद उपस्थिति के साथ सुबह नौ से पांच बजे के बीच काम करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही लगातार लोगों से एहतियात बरतने की अपील की जा रही है। किन राज्यों में क्या पाबंदियां लगाई गई हैं, जाने यहां-

नई दिल्ली

ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले अभी तक दिल्ली में दर्ज किए गए हैं, जिसे देखते हुए राज्य सरकार अलर्ट हो गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में येलो अलर्ट की घोषणा की है। इसके तहत सभी स्कूल- कॉलेज बंद कर दिए गए हैं और निजी दफ्तरों को सिर्फ 50 फीसदी स्टाफ के साथ काम करने की अनुमति होगी। इसके अलावा बाजारों, रेस्टोरेंट और होटलों में ज्यादा भीड़ एकत्र होने पर मनाही है। शादियों में भी सिर्फ 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है।

महाराष्ट्र

दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है, जहां अभी तक ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। राज्य सरकार ने इसे देखते हुए 31 दिसंबर तक के लिए धारा 144 लागू कर दी है। सार्वजनिक स्थलों पर पांच से ज्यादा लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी लगा दी है।

हरियाणा

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच हरियाणा सरकार ने निर्देश दिए हैं कि सिर्फ टीकाकरण करवा चुके लोगों को ही सार्वजनिक स्थलों जैसे माल, सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट में जाने की अनुमति होगी। यहां रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक कफ्र्यू रहेगा। यह नाइट कफ्र्यू एक जनवरी, 2022 तक लागू रहेगा।

गुजरात

गुजरात के कई शहरों अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, भावनगर, जामनगर, गांधी नगर और जूनागढ़ में रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कफ्र्यू रहेगा।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 200 से कम लोगों के जमावड़े वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए राज्यवार रात्रि कफ्र्यू के सख्त आदेश जारी किए हैं। नोएडा और लखनऊ में 31 दिसंबर, 2021 तक सीआरपीसी की धारा 144 जारी रहेगी। यहां भी रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए राज्य में रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कफ्र्यू लागू किया है।राज्य सरकार ने वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लेने वाले 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर, जिम, कोचिंग क्लासेस, स्वीमिंग पूल, क्लब में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है।

असम

असम में भी ओमिक्रॉन दस्तक दे चुका है। इसके चलते राज्य सरकार ने रात 11.30 बजे से सुबह छह बजे तक कफ्र्यू लगा दिया है।

उत्तराखंड

नए वैरिएंट और कोरोना के मामलों के बढऩे के कारण उत्तराखंड सरकार ने नाइट कफ्र्यू लागू कर दिया है। जिला प्रशासन और पुलिस को नाइट कफ्र्यू को प्रभावी ढंग से लागू करने की हिदायत दी गई है। हालांकि नाइट कफ्र्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं खुली रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *