अपनी कला व संस्कृति को सहेजें आदिवासी युवा- दीया कुमारी

Spread the love

सिटी पैलेस में आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम

जयपुर, 3 जनवरी। गृह मंत्रालय भारत सरकार के सौजन्य से नेहरू युवा केंद्र संगठन, राजस्थान (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत-सरकार) द्वारा रविवार शाम को 13वें आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का आयोजन सिटी पैलेस जयपुर में किया गया। कार्यक्रम में सांसद दीया कुमारी ने युवाओं को प्रोत्साहित किया और उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।
राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने आदिवासी युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से युवाओं को एक दूसरे राज्यों की कला, संस्कृति, शिक्षा, विकास के बारे में जानने का मौका मिलता है। साथ ही उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्र के युवाओं को भी अधिकाधिक कौशल विकास एवं खेल इत्यादि में बढ़-चढक़र रुचि लेकर आगे बढऩा चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार राजस्थान अपनी ऐतिहासिक धरोहरों को संभाल रहा है उसी तरह आदिवासी परिवारों को भी अपनी संस्कृति को संभालकर रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा ही इस देश का उज्ज्वल भविष्य है।

सातवें दिन विचारों का आदान-प्रदान

कार्यक्रम के सातवें दिन के सत्र में झारखंड एवं छत्तीसगढ़ राज्यों के 6 जिलों से आए आदिवासी युवाओं ने अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया। युवाओं के साथ विभिन्न समसामयिक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ। कार्यक्रम के दौरान नेहरू युवा केंद्र संगठन के क्षेत्रीय निदेशक पश्चिमी क्षेत्र डॉ. भुवनेश जैन, राजेंद्र प्रसाद सेन पूर्व बीओजी मेम्बर, पवन कुमार अमरावत राज्य निदेशक, महेंद्र सिंह सिसोदिया उपनिदेशक, महेश कुमार शर्मा पूर्व उपनिदेशक, राजेंद्र जाखड़ जिला युवा अधिकारी पाली, दीर्घा राजावत जिला युवा अधिकारी झालावाड़, नेहरू युवा केंद्र संगठन के अधिकारी, झारखंड और छतीसगढ़ से आए करीब 200 युवा प्रतिभागी, एस्कॉर्ट तथा नेहरू युवा केंद्र संगठन के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

सांसद दीया ने की आचार्य महाश्रमण से भेंट

सांसद दीयाकुमारी ने जयपुर प्रवास पर रहे तेरापंथ जैन समाज के आचार्य महाश्रमण महाराज से सद्भावना भेंट करते हुए आशीर्वाद लिया। कालवाड़ में मुलाकात के दौरान सामाजिक विषयों पर भी चर्चा की। नैतिक निर्माण, नशामुक्ति, शिक्षा का प्रचार-प्रसार कर सामाजिक चेतना जागृत करने वाले तेरापंथ समाज के आचार्य महाश्रमण तीन दिन के जयपुर प्रवास पर थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *