सरपंच संघ जमवारामगढ़ ने उपखंड अधिकारी को दिया ज्ञापन

Spread the love

गांवों में भीषण पेयजल संकट व मनरेगा कार्य शीघ्र शुरू कराने के लिए दिया ज्ञापन

जमवारामगढ़ ( विकास शर्मा)। उपखंड क्षेत्र जमवारामगढ़ की पंचायत समिति के ग्राम पंचायतों में भीषण पेयजल संकट एवं मनरेगा कार्यों को शीघ्र चालू करवाने के लिए सरपंच संघ जमवारामगढ़ के नेतृत्व में मंगलवार को उपखंड अधिकारी जमवारामगढ़ चिमन लाल मीणा को ज्ञापन दिया गया।

ज्ञापन में बताया गया कि जमवारामगढ़ पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायतों में भीषण पेयजल संकट हैं, जिसके कारण आम जनता और जानवरों के सामने पीने के पानी की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है, जमवारामगढ़ के अधिकारियों की लापरवाही एवं टालमटोल की नीति के कारण मनरेगा कार्य बंद हुए लगभग 15 -20 दिन हो जाने के कारण रोजगार संकट हो गया है, जिसके कारण यहाँ के गरीब मज़दूर बहुत ही ज्यादा परेशान हो रहे है। इन सभी समस्यायों के समाधान के लिए तथा सभी मुद्दों को लेकर जमवारामगढ़ के सरपंचों ने उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन दिया। विगत 15 दिन पूर्व स्वीकृत्तिया मिलने के बावजूद जल टेंकरो से आज भी अधिकांश जगह जल सप्लाई शुरू नहीं हो पाई हैं, एवं बहुत ही कम जल टेंकरों की स्वीकृतियां जारी की गई है। अधिकांश जगह नेटवर्क की कमी के कारण जीपीएस सिस्टम से जल वितरण नहीं हो रहा है। इसलिए तुरन्त ऑफलाइन ( कूपन या पर्ची से ) पानी के टेंकर चालू करवाने की एवं पानी के टेंकरो के फेरे बढ़ाने की माँग की है। जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत स्वीकृत टेंडरों, एवं वर्क आर्डर के कार्य जैसे ट्यूबबैलो को शीघ्र खुदवाने, टंकीयो का निर्माण करवाने, पाईप लाईन बिछाने एवं इनके बिजली कनेक्शन शीघ्र जारी करवाने की माँग की है ।

पिछले 15 दिन से मनरेगा कार्य ( जलग्रहण विभाग की एनओसी नही मिलने के कारण ) समस्त जमवारामगढ़ में बन्द होने के कारण हजारों मजदूर बेरोजगार हो गये हैं एवं उनकी रोजी – रोटी छिनने के कारण भूखे मरने की नौबत आ गई है । अतः शीघ्र मनरेगा कार्य शुरू करवाने की माँग रखी। ग्राम पंचायतों में बिजली संकट के कारण आम जनता बहुत ज्यादा परेशान हो रही है, और तुरंत बिजली कटौती बंद करने की माँग की , जिन ग्राम पंचायतों में बिजली के ट्रांसफार्मर चोरी हो गये हैं, खराब हो गए हैं, या वोल्टेज कम आ रहे हैं,जिसके कारण अनेक स्थानों पर घरेलू बिजली के उपकरण ख़राब हो गए हैं, इसके समाधान के लिए शीघ्र कार्यवाही करने की तथा उसके लिए बिजली विभाग को आम जनता को हो रही समस्याएं सुलझाने का की माँग की है। इन बिजली-पानी, मनरेगा कार्यो जैसी समस्याओं का शीघ्र समाधान करने की माँग रखी है। अभी आम आदमी की बिजली-पानी और रोजगार की मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति भी समय पर और सही ढंग से नही हो पा रही हैं, अगर इन समस्याओं का समाधान अगले 5 दिनों में नहीं किया जाता है तो समस्त सरपंच पंचायत समिति-जमवारामगढ के आन्दोलन करने पर मजबूर होगें एवं प्रशासन गांवों के संग अभियान ( प्रस्तावित ) का बहिष्कार करेंगे इस बात की सभी सरपंचों ने प्रशासन को चेतावनी दी है। ज्ञापन देने से पहले सरपंच संघ ने सभी सरपंचों की पंचायत समिति में मीटिंग की और माँग पत्र उपखंड अधिकारी जमवारामगढ़ को सोपने का निर्णय किया।

इस दौरान जमवारामगढ़ सरपंच संघ अध्यक्ष के प्रतिनिधि रूपेश शर्मा (चावंड का मण्ड ), सरपंच संघ के संरक्षक व ग्राम पंचायत गठवाडी के सरपंच बाबूलाल मीणा, ग्राम पंचायत राहोरी सरपंच बदाम देवी शर्मा, ग्राम पंचायत नटाटा सरपंच राजेन्द्र मीणा, ग्राम पंचायत साईवाड सरपंच राजेंद्र बुनकर, ग्राम पंचायत दंताला सरपंच मुकेश कुमार मीना, ग्राम पंचायत गोपालगढ़ सरपंच कविता जाटावत, ग्राम पंचायत धौला सरपंच प्रकाश चंद, ग्राम पंचायत सायपुरा सरपंच धीरज बुनकर, ग्राम पंचायत रामपुरावास रामगढ़ सरपंच भौरी मीना एवं प्रतिनिधि गोपाल मांदड, ग्राम पंचायत मानोता सरपंच कैलाश महावर ,साईवाड पूर्व सरपंच रामस्वरूप मीणा सहित अनेक सरपंच एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version