राज्यपाल से मिलकर सारस्वत ने जताया आभार

Spread the love

शिक्षा को लेकर दिए विभिन्न सुझाव


अजमेर.
राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा हाल ही में महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर से सेवानिवृत्त प्रोफेसर भगवती प्रसाद सारस्वत की नियुक्ति कोटा विश्वविद्यालय में अपने प्रतिनिधि के तौर पर की हैं।
प्रो. सारस्वत ने नियुक्ति होने के बाद आज जयपुर में राजभवन पहुँचकर राज्यपाल कलराज मिश्र का आभार जताया। प्रो. भगवती प्रसाद सारस्वत ने इस अवसर पर राजस्थान के विभिन्न विश्वविद्यालयों की वर्तमान स्थिति जिसमे शिक्षक भर्ती, संसाधनों की स्थिति, छात्र छात्राओं के कोर्सेज, सह शैक्षणिक गतिविधियों व उच्च शिक्षा के वर्तमान हालत पर आवश्यक सुझाव भी दिए।

अग्निवीरों को बनाएंगे सक्षम

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग अपने स्वायत्त संस्थान राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के माध्यम से रक्षा प्राधिकरणों के परामर्श से एक विशेष कार्यक्रम की शुरुआत कर रहा है जिससे उन अग्निवीरों को सक्षम बनाया जा सके जो 10वीं कक्षा पास हैं और अनुकूलित पाठ्यक्रम के माध्यम से अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाकर 12वीं कक्षा पास प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकें जो न केवल वर्तमान समय के लिए बल्कि उनकी सेवा क्षेत्र के लिए भी बहुत ही प्रासंगिक हैं। यह प्रमाण पत्र पूरे देश में दोनों उद्देश्यों रोजगार और उच्च शिक्षा के लिए मान्यता प्राप्त है। यह अग्निवीरों के लिए पर्याप्त शैक्षिक योग्यता और कौशल प्राप्त करने की दिशा में लाभकारी साबित होगा जिसके माध्यम से वे सामाजिक जीवन में उत्पादक की भूमिका निभा सकेंगे। एनआईओएस का यह विशेष कार्यक्रम नामांकन, पाठ्यक्रमों का विकास, छात्र सहायता, स्व.शिक्षण सामग्री, अध्ययन केंद्रों की मान्यता, व्यक्तिगत संपर्क, मूल्यांकन और प्रमाणन की सुविधा प्रदान करेगा। एनआईओएस की ओपन स्कूलिंग प्रणाली उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत अनुकूल है और यह सभी के लिए कहीं से भी सुलभ है और अग्निपथ योजना के अंतर्गत सभी अग्निवीरों के लिए इसके दरवाजे हमेशा खुले हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *