अजमेर मे बनेगा आरओबी, किशनगढ़ में जल्द होगा आश्रम एक्सप्रेस एवं आगरा फोर्ट का ठहराव

Spread the love

उत्तर-पश्चिम रेलवे की बैठक में सांसद भागीरथ चौधरी ने रखी विभिन्न मांगें

जयपुर, 25 फरवरी। उत्तर पश्चिम रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं से सम्बन्धित सुझावों व अन्य कार्यों पर चर्चा के लिए जयपुर मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय में उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक की मौजूदगी में बैठक का आयोजन हुआ। इसमें अजमेर से सांसद भागीरथ चौधरी ने किशनगढ, अजमेर, नसीराबाद, बान्दनवाडा, विजयनगर सहित विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं, रेल गाडिय़ों के ठहराव एवं आधारभूत ढांचे को लेकर सुझाव दिए। इनमें से कई मुद्दों पर बैठक में तत्काल निर्णय भी हुए।

किशनगढ़ में प्लेटफॉर्म 1 पर लगेगी लिफ्ट

सांसद चौधरी की सुभाष नगर चूंगी फाटक अजमेर स्थित एल.सी. नम्बर 01 के पास आरओबी निर्माण कार्य की मांग पर महाप्रबन्धक ने बताया कि इस समपार पर कॉस्ट शेयरिंग आधार पर आरओबी के साथ सबवे के निर्माण का कार्य स्वीकृत कर दिया गया है। इस कार्य के लिए जीएडी भी अनुमोदित कर दी गई है। किशनगढ में विभिन्न ट्रेनों के ठहराव के मुद्दे पर आश्रम एक्सप्रेस एवं आगरा फोर्ट एक्सप्रेस के किशनगढ़ में ठहराव की सहमति बनी है। जीएम ने कहा कि वर्तमान में किशनगढ स्टेशन पर 63 गाडिय़ों का ठहराव है, जिसमें दैनिक, साप्ताहिक, द्वि साप्ताहिक ट्रेनें सम्मिलित हैं। यहां औसतन यात्री भार 31 एवं यात्री आय 13265 रुपए है, यात्री भार बढऩे पर और गाडिय़ों के ठहराव के लिए कार्यवाही की जाएगी। साथ ही किशनगढ स्थित रेल्वे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में फुटओवर ब्रिज से राहत दिलाने हेतु प्लेटफॉर्म नम्बर 1 पर लिफ्ट स्वीकृत की जा चुकी है जिसका कार्य प्रगति पर है। प्लेटफॉर्म संख्या 02 व 03 के लिए वर्ष 2022-23 हेतु लिफ्ट प्रस्तावित है।

विजयनगर स्टेशन पर खुलेगी जीआरपी चौकी

विजयनगर रेलवे स्टेशन पर जीआरपी की पुलिस चौकी खोले जाने एवं प्लेटफॉर्म के मरम्मत एवं टिनशेड निर्माण की मांग पर जीएम ने बताया कि रेलवे पुलिस मुख्यालय द्वारा विजयनगर रेलवे स्टेशन पर जीआरपी चौकी खोलने का प्रस्ताव प्राप्त हो गया है, जिसे राजस्थान सरकार के गृह मंत्रालय के पास आवश्यक स्वीकृति के लिए भेजा गया है। सक्षम स्वीकृति मिलने पर चौकी खोल दी जाएगी। साथ ही विजयनगर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म के मरम्मत एवं टिनशेड के निर्माण का कार्य जून 2022 तक पूरा कर दिया जाएगा। नसीराबाद रेलवे स्टेशन के समीप फाटक संख्या 18 पर ओवरब्रिज बनाने कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य राज्य सरकार द्वारा किए जाने की जानकारी दी। मांगलियावास -पीसांगन रोड पर रेलवे अण्डरब्रिज एल सी नम्बर 12 पर राज्य सरकार की सहमति हो तो डिपोजिटरी आधार पर ओवर ब्रिज का कार्य किया जा सकता है। राज्य सरकार द्वारा लागत वहन किए जाने की सहमति के साथ यदि प्रस्ताव प्राप्त होता है तो रेलवे द्वारा इस प्रस्ताव पर संयुक्त फिजिबिलिटी के आधार पर शीघ्र नियमानुसार कार्यवाही होगी। फुलेरा-जयपुर खण्ड पर स्थित समपार फाटक संख्या 243 पर टीवीयू 5 लाख 96 हजार से अधिक है। ऐसे में महला से आसलपुर जोबनेर होते हुए कुचामन मार्ग पर रेलवे फाटक संख्या 243 पर 2022-23 मे आरओबी प्रस्तावित है। इसके अतिरिक्त रेल्वे अण्डरपासों में पूरे जिले में पानी के भराव एवं इससे उत्पन्न समस्याओं पर चर्चा हुई। सांसद चौधरी ने समयबद्ध कार्रवाई नहीं होने पर आक्रोश व्यक्त किया। इस पर रेलवे अधिकारियों ने समस्या के त्वरित समाधान के लिए आश्वस्त किया। तिलोनिया फ्लेग स्टेशन पर यात्री गाडिय़ों के ठहराव के लिए सांसद चौधरी ने प्रस्ताव महाप्रबन्धक को दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *