निजी एयरलाइंस कंपनियों की मनमानी पर लगे रोक

Spread the love

मदनगंज किशनगढ़ सांसद भागीरथ चौधरी ने लोकसभा में किशनगढ एयरपोर्ट पर निजी विमामन कम्पनियों की मनमानी और हवाई उडान रोकने का मुद्दा लोकसभा में उठाया निजी कम्पनियों को हवाई उडानों का संचालन पुनः प्रारंभ करने के लिए पाबन्द करने का मामला उठाया।

सांसद चौधरी ने लोकसभा में उड्डयन मंत्री का ध्यान आकर्षित कर बताया कि जब तक निजी कम्पनियों को वीजीएफ का फायदा मिला तब तक फ्लाईट संचालन किया अब मनमानी कर फ्लाईट बन्द कर दि, इन कम्पनियों को फ्लाईट संचालन हेतु पाबन्द करें।

 संसद के शीतकालीन सत्र में सांसद भागीरथ चौधरी ने शुन्यकाल के दौरान अविलम्बनिय लोक महत्व के मुद्दे पर किशनगढ एयरपोर्ट पर निजी उड्यन कम्पनियों द्वारा मनमानी कर उडानें रोकने का मामला उठाया सांसद चौधरी ने अपने वक्तव्य में बताया कि सासंसदीय क्षेत्र अजमेर (राजस्थान) में स्थित किशनगढ़ हवाई अड्डे से फ्लाईटों का संचालन अक्टूबर 2018 से प्रारम्भ हुआ था। और उडान योजना के तहत किशनगढ एयरपोर्ट से देश के 06 शहरों यथा दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद, इन्दौर, सूरत एवं मुम्बई की नियमित हवाई सेवायें चल रही थी। जिसमे स्पाइस जेट एयरलाइन द्वारा दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद एवं मुम्बई तथा स्टार एयरलाइन द्वारा इन्दौर एवं सूरत की फ्लाईट का संचालन किया जा रहा था। लेकिन स्पाइज जेट एयरलाइन ने उक्त सभी शहरों के लिये अपनी उडानों को तकनीकी कारणों का हवाला देते हुये गत 31 अगस्त 2022 से बन्द कर दिया हैं। जिससे प्रदेश का सबसे तेजी से उभरता नया एयरपोर्ट अब बंद होने की कगार पर है। पिछले वर्ष सर्दियों में किशनगढ़ एयरपोर्ट से जहां रोजाना 5 से 6 फ्लाइट चल रही थी, लेकिन अब रोज एक फ्लाइट के संचालन को लेकर भी असमंजस है। वहीं दुसरी ओर भारतीय विमान प्राधिकरण द्वारा जारी विन्टर समय सारणी में भी किशनगढ एयरपोर्ट से नवीन हवाई संचालन नहीं किये जाने से स्थिति विकट हो गई हैं। अब केवल मात्र किशनगढ एयरपोट से स्टार एयरलाइन की उक्त 02 उडानों का संचालन सप्ताह में औसतन 02-02 दिन के लिये ही हो रहा हैं।

मान्यवर, स्पाइसजेट एयरलाइन को दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, अहमदाबाद रूट पर अच्छायात्रीभार
मिल रहा था। इसके बावजूद तीनों उड़ान बंद कर दी। जबकि कॉरोना काल में भी उक्त एयरपोर्ट से प्रत्येक शहरों हेतु प्रति उडान लगभग 80-90 प्रतिशत तक यात्री भार मिल रहा था। इनके बंद होने का प्रमुख कारण वायबिलिटी गैप फंड (वीजीएफ) का भुगतान नहीं होना है। दरअसल सरकार वीजीएफ उसी स्थिति में देती है, जब यात्री कम से नुकसान हो रहा हो। जब तक वायबिलिटी गैप फंड (वीजीएफ) का प्रावधान सरकार ने कर रखा था तब तक निजी विमानन कम्पनियों ने इसका भरपुर लाभ उठाया मगर जैसे ही सरकार ने वीजीएफ में कटौती प्रारम्भ की तो पर्याप्त यात्री भार होने के बावजुद निजी कम्पनी स्पाइसजेट ने उक्त 04 शहरों के लिए उडान बन्द कर दी। जो कि जनहित में गलत हैं।
अतः मेरा आप से करबद्व निवेदन है कि अजमेर में विश्व प्रसिद्व ख्वाजा साहब की दरगाह तथा पुष्कर तीर्थ है जिसके कारण देश-विदेश के कोने-कोने से लोगों का अनवरत आना-जाना बना रहता है। वही दुसरी ओर विश्वविख्यात मार्बल मण्डी किशनगढ़ भी एक बड़ा औद्योगिक केन्द्र है जहां देश-विदेश से मार्बल एवं ग्रेनाईट क्रय-विक्रय करने के लिये काफी संख्या में व्यापारी आते-जाते है, लेकिन देश के अन्य प्रमुख शहरों के लिये नियमित उड़ाने बन्द हो जाने से उक्त एयरपोर्ट का अधिकाधिक एवं समग्र उपयोग नहीं हो पा रहा है। इस सन्दर्भ में आप व्यक्तिशः हस्तक्षेप कर किशनगढ एयरपोर्ट से स्पाइस जेट एयरलाइन द्वारा संचालित उक्त बंद हुई हवाई उडानों का पुनः संचालन अविलम्ब प्रारम्भ कराने हेतु विभागीय उच्चाधिकारियों को निर्देशित कराकर आमजन को राहत प्रदान करावें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version