Red Alert : तप रहा Britain, पहली बार पारा 40 के पार

Spread the love

लंदन, 19 जुलाई। विकास के चक्कर में प्रकृति के अंधाधुंध दोहन के खतरनाक परिणाम आने शुरू हो गए हैं। ठंडे देशों में शुमार ब्रिटेन में मंगलवार अब तक का सबसे गर्म दिन रहा। देश में लोगों को घरों के अंदर रहने और गैर-जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी गई है, क्योंकि तापमान यहां पहली बार 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के करीब है।

अत्यधिक गर्मी का पहला Red Alert

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने राष्ट्रीय आपातकाल लागू किया है और मौसम विज्ञान कार्यालय ने अत्यधिक गर्मी का पहला ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। यह अलर्ट अत्यधिक गर्मी से जीवन के लिए खतरे की चेतावनी है। बुधवार को कुछ बारिश होने के पूर्वानुमान से पहले मंगलवार को लू के चरम पर पहुंचने का अनुमान व्यक्त किया गया है। इस दौरान मौसम कार्यालय की मुख्य कार्यकारी प्रोफेसर पेनी एंडर्सबी ने कहा कि हम ब्रिटेन के इतिहास में सबसे गर्म दिन देख रहे हैं।

वर्ष 2019 में रहा था 38.7 डिग्री सेल्सियस

उन्होंने बीबीसी से कहा, मंगलवार तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक रहने की संभावना है, संभावित अनुमान 41 का है। कुछ अनुमानों में यह आंकड़ा 43 का बताया जा रहा है। ब्रिटेन में इससे पहले सर्वाधिक तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस 2019 में दर्ज किया गया था।

थम सकते हैं ट्रेनों के पहिये

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि गर्म मौसम को लेकर प्रबंधन करने और किसी भी संभावित नुकसान से बचने के लिए रेलवे की गति पर प्रतिबंधों की आवश्यकता हो सकती है। अत्यधिक गर्मी की वजह से रेल पटरियों, ओवरहेड पावर लाइन और सिग्नल उपकरण प्रभावित हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *