आरएएस परीक्षा 2021ः ऑनलाइन भरना होगा फार्म

Spread the love

विस्तृत आवेदन-पत्र एवं सेवा प्राथमिकता क्रम

19 सितंबर से 3 अक्टूबर तक उपलब्ध रहेगा लिंक

जयपुर, 16 सितंबर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त भर्ती परीक्षा 2021 के तहत मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को ऑनलाइन विस्तृत आवेदन-पत्र एवं सेवा प्राथमिकता क्रम भरना होगा। आयोग की वेबसाइट पर सेवावार पदक्रम तथा विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जा चुके हैं। ऑफलाइन भरे गए आवेदन व सेवा प्राथमिकता क्रम को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आयोग सचिव एचएल अटल ने बताया कि 19 सितंबर से 3 अक्टूबर 2022 की रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन विस्तृत आवेदन-पत्र एवं सेवा प्राथमिकता क्रम भरने का लिंक उपलब्ध रहेगा। निर्धारित समय के बाद इसके लिए कोई अवसर नहीं दिया जाएगा।  आयोग द्वारा मुख्य परीक्षा का आयोजन 20 व 21 मार्च 2022 को किया गया था। इसके परिणाम की घोषणा 30 अगस्त 2022 को की गई थी। मुख्य परीक्षा परिणाम में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों द्वारा उनकी एसएसओ आईडी में रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर माय रिक्रूटमेंट के अंतर्गत उपलब्ध डिटेल्ड फार्म कम स्क्रूटनी लिंक के माध्यम से विस्तृत आवेदन-पत्र व सेवा प्राथमिकता क्रम भरे जा सकेंगे। विस्तृत आवेदन पत्र एवं सेवा प्राथमिकता क्रम ऑनलाईन भरने के उपरांत ही साक्षात्कार में प्रवेश दिया जाएगा।

फाइनल सबमिट करने के बाद नहीं हो सकेगा संशोधन

अटल ने कहा कि अभ्यर्थी द्वारा विस्तृत आवेदन पत्र एवं सेवा प्राथमिकता प्रपत्र फाइनल सब्मिट किये जाने के बाद कोई संशोधन स्वीकार्य नहीं होगा तथा इसके लिए अन्य कोई अवसर भी देय नहीं होगा। अतः अभ्यर्थी सेवा प्राथमिकता क्रम को फाइनल सब्मिट करने से पूर्व भरी गई सेवा प्राथमिकताओं एवं अन्य दिशा निर्देशों का ध्यानपूर्वक अवलोकन अवश्य कर लेंवे।

सेवा प्राथमिकता क्रम भरे जाने के संबंध में दिशा-निर्देश

अभ्यर्थियों से उक्त परीक्षा में नॉन-टी.एस.पी./टी.एस.पी./एन.जी.ई. पदों हेतु एक ही सेवा प्राथमिकता क्रम प्रपत्र भरवाया जा रहा है। इस प्रकार सेवा प्राथमिकता क्रम का एक ही प्रपत्र भरवाए जाने से टी.एस.पी. अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरवाये गये वरीयता क्रम (1 और 2) को विलोपित समझा जावे।

सेवा प्राथमिकता क्रम के संबंध में उक्त परीक्षा के शुद्धि पत्र दिनांक 28 सितंबर 2021 में जिन सेवाओं में विज्ञापित पदों की संख्या ‘0’ दर्शायी गई है, उन्हें विलोपित किया गया है तथा अधीनस्थ सेवाओं में टी.एस.पी. क्षेत्र की सेवाओं को भी क्रम संख्या आवंटित की गई है। इस प्रकार सेवावार संशोधित पदक्रम आयोग की वेबसाइट पर जारी किया गया है। अतः उक्तानुसार जारी सेवा प्रपत्र को ध्यान में रखते हुए ही सेवा प्राथमिकता क्रम भरें।

टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों द्वारा टीएसपी एवं नॉन-टीएसपी दोनों प्रकार की सेवाओं के लिए प्राथमिकता क्रम नहीं भरने की स्थिति में उनका दोनों प्रकार की सेवाओं के पदों के लिए विचारण संभव नहीं होगा।

सेवा प्राथमिकता क्रम प्रपत्र में राज्य सेवा के जिन पदों में एन.जी.ई.के पद शामिल है, उन्हें स्टार मार्क से दर्शाया गया है। एन.जी.ई में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के एन.जी.ई पदों वाली सेवाओं के सेवा प्राथमिकता क्रम अभ्यर्थी द्वारा भरे गये मूल सेवा प्राथमिकता क्रम के आधार पर स्वतः ही एन.जी.ई के सेवा प्राथमिकता क्रम माने जाएंगे।

अभ्यर्थी द्वारा सेवा प्राथमिकता प्रपत्र में जिन सेवाओं को प्राथमिकता क्रम दिया जाएगा, उन्हें केवल उन्हीं सेवाओं हेतु विचारित किया जाएगा। अभ्यर्थी द्वारा जिन सेवाओं को प्राथमिकता क्रम में नहीं भरा जाएगा, उन सेवाओं हेतु अभ्यर्थी का स्वयं का परित्याग मानते हुए विचारित नहीं किया जाएगा।

अभ्यर्थी विस्तृत आवेदन पत्र एवं सेवा प्राथमिकता क्रम भरने के दौरान सेव एंड नेक्स्ट के माध्यम से भरी गई सूचना को सेव कर सकता है। यदि अभ्यर्थी भरी गई सूचना में कोई संशोधन करना चाहता है तो वह फाइनल सब्मिट करने से पूर्व भरी गई सूचना को एडिट/अपडेट कर सकता है।

उत्कृष्ट खिलाडी, भूतपूर्व सैनिक और विभागीय कर्मचारी श्रेणी

केवल उत्कृष्ट खिलाडी, भूतपूर्व सैनिक और विभागीय कर्मचारी श्रेणी के अभ्यर्थियों  को विस्तृत आवेदन पत्र एवं सेवा प्राथमिकता क्रम ऑनलाइन भरे जाने के उपरांत दिनांक 6 अक्टूबर से 13 अक्टूबर 2022 तक अपने विस्तृत आवेदन पत्र मय सेवा प्राथमिकता क्रम दो प्रतियों में एवं आवश्यक दस्तावेजों की स्व-हस्ताक्षरित छायाप्रति के आयोग कार्यालय में डाक अथवा व्यक्तिशः आवश्यक रूप से जमा कराने होंगे। शेष सभी अभ्यर्थियों को विस्तृत आवेदन पत्र मय सेवा प्राथमिकता क्रम दो प्रतियों एवं आवश्यक दस्तावेजों की स्व-हस्ताक्षरित छायाप्रति के साक्षात्कार के समय प्रस्तुत करने होंगे।

About newsray24

Check Also

बच्चों ने बनाई भगवान गणेश की मनोहारी मूर्तियां

Spread the love कृष्णापुरी के एजुकेशन चिल्ड्रन स्कूल पब्लिक स्कूल में मनाया उत्सव मदनगंज-किशनगढ़.एजुकेशन चिल्ड्रन …

Leave a Reply

Your email address will not be published.