जेकेके में रंग सार आर्ट एग्जिबिशन शुरू

Spread the love

कैनवास पर उतारा लाइफ स्टाइल को


जयपुर.
जवाहर कला केंद्र (जेकेके) की सुरेख आर्ट गैलरी को कलाकारों ने रंगों से सजाया। कलाकारों में विद्यार्थी, एसोसिएट प्रोफेसर से लेकर आईएएसए पद्यश्री तक ने हिस्सा लिया। इन पेंटिंग में बना हर चित्र अपनी एक अलग कहानी कहता है। पेंटिंग के पीछे सभी कलाकारों की अपनी एक अलग सोच मैसेज है। डेल्फिक कौंसिल ऑफ राजस्थान द्वारा रंग सार आर्ट एग्जिबिशन एवं डेमोंस्ट्रेशन का शनिवार को शुभारंभ हुआ।
एग्जीबीशन का उद्घाटन इंटरनेशनल डेल्फिक कौंसिल के महासचिव रमेश प्रसन्ना राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अध्यक्ष संदीप वर्मा ने दीप प्रज्वलित कर किया। डेल्फिक कौंसिल ऑफ राजस्थान की अध्यक्ष आईएएस श्रेया गुहा ने बताया कि ऐग्जीबिशन में 15 कलाकारों की 85 पेंटिंग प्रदर्शित की गई हैं। एग्जीबिशन रविवार को सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगी। एग्जीबिशन को शुभांकर विश्वास द्वारा क्यूरेट किया गया है। महेश कुमावत रविवार को 12 बजे वाटर शैली पर किशनगढ़ वाश तकनीक के संगम की चित्र शैली का एवं ऑयल पेंटिंग ऑन कैनवास पर 2 बजे लाइव डेमो शुभांकर विश्वास देंगे।
इस अवसर पर इंटरनेशनल डेल्फिक कौंसिल के नेतृत्व में प्रादेशिक स्तर पर देश में राजस्थान में पहली कौंसिल पंजीकृत होने पर रमेश प्रसन्ना ने इंटरनेशनल डेल्फिक कौंसिल की ओर से डेल्फिक कौंसिल ऑफ राजस्थान की अध्यक्ष आईएएस श्रेया गुहा को प्रमाण पत्र दिया गया।
इंटरनेशनल डेल्फिक कौंसिल के महासचिव रमेश प्रसन्ना ने कहा कि राजस्थान यहाँ के कलाकारों एवं कला के प्रोत्साहन एवं संरक्षण को लेकर अच्छा काम कर रहा हैं यहाँ की टीम बधाई की पात्र हैं। वर्ष 2023 में भारत इंटरनेशनल डेल्फिक कौंसिल के खेल का आयोजन कर कलाकारों को कला प्रदर्शित करने का मौका देगा। इसमें पूरे विश्व के चयनित कलाकार शामिल होंगे।
राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अध्यक्ष संदीप वर्मा ने कलाकारों के कार्य की सराहना की और कला के क्षेत्र में आगे बढ़ते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि कलाकारों को अपनी कला को आगे ले जाना चाहिए। इससे उन्हें अपनी कला के माध्यम से रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकें। इसके लिए डेल्फिक कौंसिल ऑफ राजस्थान एक बेहतर प्लेटफार्म है।
डेल्फिक कौंसिल ऑफ राजस्थान की अध्यक्ष आईएएस श्रेया गुहा ने कहा कि कोविड के बाद इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कौंसिल प्रतिमाह फिजिकल कार्यक्रम कर राजस्थान के कलाकारों को प्रोत्साहित कर रहा हैं एवं मौका दे रहा हैं। अगले माह जालोर में कार्यक्रम किया जाएगा ताकि लोकल लेवल के कलाकारों को भी भी प्लेटफार्म मिल सके।
इस आर्ट एग्जीबीशन में विभिन्न प्रकार का आर्टवर्क जैसे कि एके्रलिक पेंटिंग ऑन पेपर, एके्रलिक पेंटिंग ऑन कैनवास, ऑयल पेंटिंग ऑन कैनवास, कलर पेंसिल ऑन पेपर प्रदर्शित किया जा रहा है। ऐग्जीबिशन में कलाकार सैयद शाकिर अली, संदीप वर्मा, सुब्रतो मोंडल, वीरेंद्र बानू, सुमित सैन, अमित कल्ला, राजेंद्र प्रसाद, उर्मिला यादव, देविका शेखावत एवं महेश कुमावत सहित विभिन्न कलाकार का आर्ट वर्क शो केस हो रहा है।
इस मौके पर आईएएस पी सी किशन, आईएएस जितेंद्र सोनी, आईएएस मुक्तानंद अग्रवाल, उत्तर क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र, पटियाला के निदेशक फुरकान खान, आईआईसीडी निदेशक तूलिका गुप्ता, आरएएस महेन्द्र खिंची, आरएएस क्षिप्रा शर्मा सहित विभिन्न अधिकारी एवं कला प्रेमी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.