जयपुर सहित कई जिलों में बारिश, किसानों के खिले चेहरे

Spread the love
समय पर सिंचाई नहीं होने से मुुरझाई चने की फसल।

जयपुर, 5 जनवरी। मौसम अचानक आए बदलाव से राजस्थान के कई जिलों में मंगलवार रात व बुधवार को हल्की बारिश हुई। जयपुर में बुधवार सुबह आठ बजे तक 0.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके बाद भी जयपुर सहित आस-पास के क्षेत्रों में कहीं मद्दम तो कहीं बूंदाबांदी का दौर जारी है।
मंगलवार शाम को बादल छाने के बाद जयपुर सहित कई जिलों में देर रात से हल्की बारिश शुरू हुई, जो बुधवार को भी जारी रही। बुधवार सुबह आठ बजे तक सर्वाधिक 12 मिलीमीटर बारिश जैसलमेर में दर्ज की गई है। वहीं चुरू में 7, बाड़मेर में 5, गंगानगर में 4.8, सीकर में तीन, बीकानेर में 0.8, जोधपुर में 0.4 एवं अजमेर मेें 0.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
किसानों का कहना है कि बारिश से सर्दी तो बढ़ेगी, लेकिन इससे रबी की फसलों जौ, गेहूं, चना व सरसों को जीवनदान मिलेगा। कई जगह पानी की कमी के चलते किसानों की फसलें सूख रही हैं। ऐसे में बारिश से सूखती फसलों में जान आ जाएगी और किसानों को भी थोड़ी राहत मिलेगी। जयपुर जिले के जमवारामगढ़, बस्सी सहित कई इलाकों में किसान पानी की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे में वे उम्मीद लगाए बैठे थे कि मावठ आए तो थोड़ी राहत मिले। हल्की बूंदाबांदी से किसानों को राहत तो मिली है, लेकिन अगर बारिश तेज होती है तो किसानों की बांछे खिल जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version