दीपावली पर रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें

Spread the love

रेलवे ने दिया दिवाली पर बड़ा तोहफा, इन रूट्स पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

नई दिल्ली. देश में त्योहारों का दौरा शुरू होने जा रहा है। ऐसे में यात्रियों की संख्या में भी भारी वृद्धि देखने को मिलेगी। यात्रियों की बढ़ती भीड़ और सीटों की सीमित संख्या के कारण दिवाली पर घर जाने के लिए टिकट संबंधी समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। दरअसल, त्योहारों के इस सीजन में यात्रा को सहूलियत देने के लिए हर साल की तरह इस साल भी रेलवे की ओर से ऐलान किया गया है कि त्योहारों के मौके पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। दिवाली के मौके पर यात्रियों को सुगम और आरामदायक यात्रा की सुविधा देने के लिए भारतीय रेलवे ने 179 विशेष ट्रेनों की घोषणा की है। ये ट्रेनें त्योहारों के अवसर पर कुल 2,269 फेरे लगाएंगी।

आसानी से मिल जाएगा टिकट

दिवाली पर एक जगह से दूसरी जगह जाने वाले यात्रियों की संख्या में भारी वृद्धि होती है। चूंकि रेलवे देश में यात्रा का एक प्रमुख संसाधन है इसलिए एक राज्य से दूसरे राज्य में आवाजाही के मद्देनजर सेवाओं में विस्तार कर रहा है। ऐसे में टिकटों के कमी की समस्या नहीं होगी। रेलवे की ओर से चलाई जा रही 179 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों को आसानी से टिकट मिल सकता है। भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेनों के 2,269 फेरे चला रहा है, ताकि त्योहारों के मौसम में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ का प्रबंधन कर टिकट की समस्या से निजात दिलाई जा सके। आपको बता दें कि रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों के ये फेरे अलग-अलग जोन में चलाए जाएंगे।

इन रूट्स पर चलेंगी ट्रेनें

रेल मंत्रालय ने मंगलवार को आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि इस त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए रेलवे 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों के 2,269 फेरे चला रहा है। बयान में आगे कहा गया है कि दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है। रेल मंत्रालय ने बताया कि अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर लाइन बनाकर भीड़ नियंत्रण के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं।

यात्री सुविधाओं का रखा जा रहा विशेष ख्याल

यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारियों को तैनात किया गया है और विभिन्न वर्गों में कर्मचारियों को ट्रेन सेवाओं में व्यवधान से निपटने के लिए तैनात किया गया है। प्लेटफार्म नंबर वाली ट्रेनों के आगमन व प्रस्थान की बार-बार और समय पर घोषणा करने के उपाय किए गए हैं। रेलवे के अनुसार ‘मे आई हेल्प यू’ बूथ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर चालू रखे जाते हैं जहां यात्रियों की उचित सहायता और मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ कार्मिक और टीटीई की प्रतिनियुक्ति की जाती है। प्रमुख स्टेशनों पर चिकित्सा दल कॉल पर उपलब्ध हैं। पैरामेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस भी उपलब्ध है।

सुरक्षा को लेकर भी रेलवे सतर्क

रेल मंत्रालय के अनुसार त्योहारों को लेकर शुरू की जा रही विशेष ट्रेनों में सुरक्षा एवं सतर्कता विभाग के कर्मचारियों द्वारा किसी भी तरह के कदाचार– जैसे सीटों को मोड़ना, ओवर चार्ज करना और दलाली गतिविधि आदि पर नजर रखी जा रही है और कड़ी निगरानी की जा रही है। जोनल मुख्यालय द्वारा प्रतीक्षा कक्षों, विश्राम कक्षों, विशेष रूप से प्लेटफार्मों और सामान्य रूप से स्टेशनों पर साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें पैन-इंडिया के विभिन्न रूटों पर चलेंगी। यात्री इन विशेष ट्रेनों को एनटीईएस ऐप या आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से बुक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *