अजमेर संसदीय क्षेत्र में शीघ्र हो डीएपी खाद की समुचित आपूर्ति

Spread the love

अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री को लिखा पत्र


जयपुर.
अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने संसदीय क्षेत्र में डीएपी खाद की समुचित आपूर्ति के लिए केन्द्रीय रसायनिक व उर्वरक मंत्री एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव को पत्र लिखकर मांग रखी है।
अजमेर लोकसभा सांसद भागीरथ चौधरी ने संसदीय क्षेत्र में डीएपी खाद की पर्याप्त आपूर्ति नहीं होने की वजह से किसानों एवं अन्नदाताओं को रबी फसल की बुवाई में अनावश्यक हो रहे विलम्ब को लेकर उनमें व्याप्त हो रहे रोष को लेकर देश के केन्द्रीय रसायनिक व उर्वरक मंत्री मनसुख एल. मंडाविया के साथ-साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं मुख्य सचिव निरंजन कुमार आर्य को पत्र लिखकर शीघ्र ही डीएपी खाद की समुचित आपूर्ति कराने की मांग रखी।
सांसद चौधरी ने पत्र में लिखा कि गत 15-20 दिनों से संसदीय क्षेत्र अजमेर में भम्रण के दौरान दूदू एवं केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के साथ साथ सम्पूर्ण अजमेर जिले के किसानों एवं ग्रामीणों ने मुझे व्यक्तिश: एवं दूरभाष पर सम्पर्क कर डीएपी खाद की समुचित आपूर्ति नहीं होने से इसकी कमी के बारें में अवगत कराया है। वर्तमान में अजमेर संसदीय क्षेत्र में उक्त डीएपी खाद के अन्तर्गत ईफको के साथ-साथ कृभको कम्पनी की आपूर्ति की जा रही है। चूंकि रबी फसल की बुवाई को लेकर अन्नदाता द्वारा खेतों की हकाई कर तैयार कर लिए गए है। प्रदेश में चना, सरसों आदि की बिजाई का समय लगभग अक्टूबर माह होता है। लेकिन ईफको कम्पनी के अधिकारियों द्वारा अभी तक डीएपी खाद की आपूर्ति आगे से कम्पनी द्वारा आंवटन नहीं किये जाने से संसदीय क्षेत्र के ग्रामीणों एवं किसानों को खाद का वितरण नहीं हो पा रहा है। जिससे ग्रामीणों एवं किसानों में रोष व्याप्त हो रहा है और उन्हे रबी की फसल बुवाई में परेशानी आ रही है। चूंकि मेरे संसदीय क्षेत्र में वर्तमान में उपलब्ध कराए गए डीएपी की अतिरिक्त 2000 मीट्रिक टन की और महत्ती आवश्यकता है ताकि वंचित किसानों को पर्याप्त आपूर्ति हो पाए।
इस सन्दर्भ में केन्द्रीय रसायनिक व उर्वरक मंत्री महोदय से पूर्व में भी दो बार आग्रह किया है। अत: आप भी इस संबंध में राजस्थान प्रदेश के विभागीय उच्चाधिकारियों को अविलम्ब निर्देशित कराकर अजमेर संसदीय क्षेत्र के अजमेर एवं जयपुर जिले में पर्याप्त डीएपी खाद के अन्तर्गत ईफको द्वारा समुचित आपूर्ति समय रहते कराये जाने का श्रम करावें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version