India में जल्‍द बंद हो जाएगा 4G Smartphone का उत्‍पादन व बि‍क्री

Spread the love

भारत में स्मार्टफोन निर्माता 10,000 रुपये से अधिक कीमत वाले 4जी उपकरणों का उत्पादन बंद कर देंगे। मोबाइल फोन क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान 10,000 रुपए से अधिक की लागत वाले 4जी फोन का उत्पादन धीरे-धीरे बंद करने और 5जी प्रौद्योगिकी में बदलने का संकल्प लिया।
सेल ऑपरेटरों और स्मार्टफोन निर्माताओं के साथ एक बैठक में, दूरसंचार विभाग (DoT) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के वरिष्ठ अधिकारियों ने उन्हें 5G सेवाओं और 5G उपकरणों में बदलने के लिए तीन महीने की समय सीमा दी।

4जी फोन का उत्पादन बंद

मोबाइल फोन क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान 10,000 रुपए से अधिक की लागत वाले 4जी फोन का उत्पादन धीरे-धीरे बंद करने और 5जी प्रौद्योगिकी में बदलने का संकल्प लिया। लोगों के लिए 5G सेवाओं तक पहुंच को आसान बनाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए, दूरसंचार कंपनि‍यों, Apple और Samsung सहित स्मार्टफोन निर्माताओं के शीर्ष अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।


भारत में 75 करोड़ लोगों के पास है मोबाइल फोन

एक प्रमुख स्मार्टफोन व्यवसाय के एक प्रतिनिधि के अनुसार, भारत में लगभग 750 मिलियन मोबाइल फोन ग्राहक हैं। भारत में जहां 100 मिलियन ग्राहकों के पास 5G-सक्षम फोन हैं, वहीं 350 मिलियन से अधिक उपभोक्ता केवल 3G या 4G फोन का उपयोग करते हैं। स्मार्टफोन निर्माताओं ने सरकार को सूचित किया कि वह धीरे-धीरे 3G-4G फोन बनाना बंद कर देंगी, जिनकी कीमत 10,000 रुपये से अधिक है।

दस करोड़ लोगों के पास है 5G स्मार्टफोन


भारत में, 100 मिलियन से अधिक लोगों के पास 5G-सक्षम स्मार्टफोन हैं, फिर भी कई निर्माता, जिनमें Apple भी शामिल है, अपने मॉडलों पर सेवा की पेशकश नहीं करते हैं। एक बार परीक्षण शुरू हो जाने के बाद, स्मार्टफोन निर्माता उस समस्या की पहचान करेंगे जिसका सामना 5G फोन ग्राहक कर रहे हैं। Jio की तुलना में भारती एयरटेल दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में 5G की तैनाती कर रही है। बैठक के एजेंडे में 5जी नेटवर्क पर दूरसंचार प्रदाताओं द्वारा शुरू की जा रही 5जी सेवाओं के लिए क्लाइंट डिवाइस तैयार करने के बारे में चर्चा शामिल थी।

सभी 5G उपकरणों के लिए सॉफ्टवेयर FOTA अपडेट के रोलआउट में स्मार्टफोन और टेलीकॉम फर्मों की भागीदारी के विषय पर भी चर्चा की गई। भारत में 5G के शुरुआती रोलआउट के लिए, सॉफ्टवेयर अपग्रेड को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का भी निर्णय लिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.