तम्बाकू के पैकेट पर आएगी अकाल मृत्यु की चेतावनी

Spread the love

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए निर्देश


जयपुर.
तंबाकू का सेवन लोगों में बढ़ता जा रहा है। ये हमारे फेफड़े को नुकसान पहुंचाने के साथ ही मुंह के कैंसर जैसी बीमारी का कारण भी बनता है। तंबाकू के सेवन से बचने के लिए लोगों में और जागरुकता बढ़ाने के लिए अब तम्बाकू उत्पादों के पैकेट पर वॉर्निंग मैसेज में बदलाव किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने तम्बाकू उत्पादों के पैकेटों अब नयी स्वास्थ्य चेतावनी के साथ नयी फोटो लगाने का निर्देश दिया है। यानि अब तम्बाकू उत्पादों के पैकेट पर तंबाकू सेवन यानि अकाल मृत्यु लिखना अनिवार्य होगा। अब तक पैकेट पर लिखा होता था तंबाकू यानी दर्दनाक मौत।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि यह चेतावनी 1 दिसंबर 2022 से निर्मित किये जाने वाले तम्बाकू पैकेट्स पर प्रिंट किया जायेगा।
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हर प्रकार के तम्बाकू उत्पादों के पैकेटों पर निर्दिष्ट स्वास्थ्य चेतावनी के एक नये स्वरूप को अधिसूचित कर दिया है। इसके लिये सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद नियम 2008 में संशोधन किया गया है। संशोधित नियम एक दिसंबर 2022 से प्रभावी हो जाएंगे। हलाकि अभी 21 जुलाई 2020 को जारी अधिसूचना के तहत मौजूदा स्वास्थ्य चेतावनी 30 नवंबर 2022 तक जारी रहेगी।
जो भी व्यक्ति सिगरेट या अन्य तम्बाकू उत्पादों के निर्माणए उत्पादन आपूर्ति आयात या वितरण में सीधे या परोक्ष रूप से जुड़ा होगा उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि तम्बाकू उत्पादों के सभी पैकेटों पर स्वास्थ्य चेतावनी बिलकुल निर्धारित तरीके से दी गई हो। अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो जेल या जुर्माने का प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *