उत्तर पश्चिम रेलवे के खिलाडी कर रहे लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन

Spread the love

खेल एवं खिलाड़ियों का रेलवे में उज्जवल भविष्य

जयपुर. खेलकूद मनुष्य के जीवन का एक अभिन्न अंग है। खेल किसी भी देश के युवाओं का प्रतीक है। एक आलस पूर्ण और निष्क्रिय राष्ट्र कभी भी उन्नति नहीं करता है। इसीलिए देश का विकास शारीरिक व्यायाम और खेल-कूद पर बहुत निर्भर करता है। ये न केवल जीवन में गति व लय का संचार करते हैं, वरन् हमें जीवन का महत्त्वपूर्ण पाठ भी पढ़ाते हैं।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि देश के विकास के साथ खेलों एवं खिलाड़ियों के प्रोत्साहन हेतु भारतीय रेल प्रतिबद्ध है। आज राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रमुख खेल प्रतियोगिताओं में रेलवे के खिलाड़ी अपना परचम लहरा रहे हैं। इसी कड़ी में उत्तर पश्चिम रेलवे भी खेल एवं खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर कुश्ती, बॉक्सिंग, भारोत्तोलन, बास्केटबॉल, शूटिंग, बैडमिंटन, क्रिकेट सहित अन्य प्रमुख खेलों के खिलाड़ियों की नियमित भर्ती की जाती है। रेलवे खिलाड़ियों के प्रदर्शन को उत्कृष्ट बनाने के लिए ट्रेनिंग कैंपों का आयोजन, जिम एवं उत्कृष्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण सहित खिलाड़ियों को तैयारी एवं प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए विशेष आकस्मिक अवकाश भी देती है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा के कुशल दिशा-निर्देशन से उत्तर पश्चिम रेलवे के खिलाड़ियों ने हाल ही में सफलता के नए आयाम प्राप्त किये है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के खिलाड़ियों का वर्तमान प्रदर्शन निम्नानुसार हैः-

  1. उत्तर पश्चिम रेलवे के महिला पहलवान सरिता मौर ने खेल में उच्च कोटि के प्रदर्शन पर हाल ही में अर्जुन अवार्ड प्राप्त किया है।
  2. मुंबई में आयोजित अखिल भारतीय रेलवे भारोत्तोलन प्रतियोगिता में उत्तर पश्चिम रेलवे की महिला भारोत्तोलक दीपाली गुरसले एवं मोनिका ने रजत पदक प्राप्त किया।
  3. गुवाहाटी में आयोजित अखिल भारतीय रेलवे बॉक्सिंग चौंपियनशिप में उत्तर पश्चिम रेलवे की महिला बॉक्सर सोनिया लाठर, पूजा, सीमा पूनिया एवं नूपुर ने स्वर्ण, मीनाक्षी एवं मीना रानी ने रजत तथा पुरुष बॉक्सर सनी धायल एवं विजेंद्र के 2 पदक सहित कुल 8 पदक प्राप्त किए।
  4. उत्तर पश्चिम रेलवे की शूटिंग खिलाड़ी शिखा नेें त्रिवेन्द्रम में आयोजित 65 वीं राष्ट्रीय शूटिंग (राइफल) चौंपियनशिप की टीम स्पर्धा में रजत पदक प्राप्त किया।
  5. हाल ही में उदयपुर में आयोजित 72 वी राष्ट्रीय सीनियर बास्केटबॉल चौंपियनशिप में भारतीय रेलवे पुरुष टीम ने कांस्य पदक प्राप्त किया।
  6. उत्तर पश्चिम रेलवे ने 21 से 26 नवंबर 2022 तक विश्व रेलवे (न्ैप्ब्) टेबल टेनिस चौंपियनशिप 2022 का सफलतापूर्वक आयोजन किया, जिसमें भारतीय रेल की टीम ने प्रत्येक वर्ग में जीत का परचम लहराया।
    उत्तर पश्चिम रेलवे के खिलाड़ियों द्वारा लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी है। खेल एवं खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के क्रम में वर्ष 2022-23 में उत्तर पश्चिम रेलवे पर विभीन्न खेलों मे 21 खिलाड़ियों की भर्ती प्रक्रिया जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.