पर्यावरण दिवस पर किया पौधरोपण और योगाभ्यास

Spread the love

विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर किया पौधरोपण, पेड़ों पर बांधे परिंडे

जयपुर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 5 जून को नगर निगम ग्रेटर की ओर से सोमवार को मानसरोवर के वार्ड नं 69 भारत माता पार्क में प्रातः 7 बजे से 10 बजे तक योगाभ्यास एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उद्यान समिति की चैयरमैन राखी राठौड ने अशोक का वृक्ष लगाकर एवं पक्षियों के पीने के पानी के लिए परिंडे लगाकर कार्यक्रम की शुरूआत की।

इससे पूर्व “हर आंगन योग हर घर निरोग” की थीम पर आयोजित हो रहे योग महोत्सव – 2023 के उपलक्ष्य में योगाचार्य मनीष भाई विजयवर्गीय ने आमजन को योगाभ्यास करवाया। 18 वर्षीय हॉलिस्टिक योगा थैरेपिस्ट पूर्वी विजयवर्गीय ने उपस्थित आमजन को राजयोग, हठयोग, कर्म योग एवं भक्ति योग के सूत्र बताते हुए ध्यान की गहराइयों का अनुभव करवाने के साथ मुस्कुराते हुए कुंजी आई है ध्यान की अपने पास में” गीत पर नटराज नृत्य आनंद प्रयोग करवाया तो सैकड़ों साधक भक्ति योग में डूब गए।

योगाचार्य मनीष भाई विजयवर्गीय ने बताया कि यह योग शिविर श्रृंखला विभिन्न संगठनों एवं नागरिकों को अपने शहर के प्रति सामूहिक कर्तव्य निभाने का अवसर है।

इस अवसर पर उद्यानविज्ञ रविन्द्र सिंह, उद्यान समिति की चैयरमैन राखी राठौड़ एवं अन्य समितियों के चैयरमैन एवं पार्षद भारती लख्यानी, पारस कुमार जैन, रामअवतार गुप्ता, आशीष शर्मा, मनोज तेजवानी, अरूण शर्मा व अन्य पार्षद उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त योग महोत्सव – 2023 कार्यक्रमों की श्रृंखला में नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय पर सोमवार को प्रातः 930 से 9:45 तक अधिकारियों व कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *