केंद्रीय विश्वविद्यालय राजस्थान में नियुक्त हो स्थाई कुलपति

Spread the love

एबीवीपी ने राष्ट्रपति के नाम सौंपा ज्ञापन


मदनगंज-किशनगढ़.
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद केंद्रीय विश्वविद्यालय राजस्थान द्वारा राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन पत्र प्रेषित किया गया। विश्वविद्यालय की इकाई के अध्यक्ष विकास पाठक द्वारा बताया गया कि ज्ञापन द्वारा केंद्रीय विश्वविद्यालय राजस्थान में स्थाई कुलपति की नियुक्ति की मांग को रखा गया। विगत कुछ माह से केंद्रीय विश्वविद्यालय राजस्थान में स्थाई कुलपति का पद खाली है जिसे देखते हुए एबीवीपी सीयूराज द्वारा राष्ट्रपति को ज्ञापन देकरए विश्वविद्यालय में जल्द से जल्द स्थाई कुलपति की नियुक्ति करने हेतु मांग रखा गया।
ऐसी कठिन परिस्थिति में विश्वविद्यालय में स्थाई कुलपति के अनुपस्थिति के कारण से विश्वविद्यालय के पठन.पाठन का कार्यक्रम बहुत अनियमित रूप से चल रहा है। अत: देश के इस महत्वपूर्ण विश्वविद्यालय स्थाई कुलपति की नियुक्ति जल्द से जल्द करने की आवश्यकता है।
अक्टूबर 2020 से ही कुलपति की अनुपस्थिति में विश्वविद्यालय पठन-पाठन संचालित किया जा रहा है जिसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिला। जिसके कारण विश्वविद्यालय के शोध छात्रों सहित लैब के माध्यम से संचालित होने वाले प्रोग्राम को अधिकतम क्षति का सामना करना पड़ा। इसी परिदृश्य को देखते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद स्थाई कुलपति की मांग के सम्बन्ध में राष्ट्रपति को ज्ञापन प्रेषित किया गया। केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों के हित को देखते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद केंद्रीय विश्वविद्यालय राजस्थान में स्थाई कुलपति की मांग हेतु पूरी प्रतिबद्धता के साथ प्रयासरत हैं।

गुरु नहीं उनका जीवन शुरू नहीं
भारत विकास परिषद द्वारा गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम

भारत विकास परिषद मुख्य शाखा किशनगढ़ द्वारा आज आदर्श विद्या मन्दिर उच्च माध्यमिक विद्यालय में मनाया गया। सर्वप्रथम माँ सरस्वती एवं युग पुरूष विवेकानंद के चित्रपट पर प्रधानाचार्य अर्चना शर्मा द्वारा दीप प्रज्वलन करके एव परिषद संरक्षक राम किशोर बाहेती शाखा सचिव महेंद्र मितल एव प्रकल्प प्रभारी गिरधारी अमरवानी द्वारा माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत वन्देमातरम राष्ट्रगीत से हुई। शाला प्रधानाचार्य अर्चना शर्मा, शिक्षिका सुनीता बरडिया साथ ही 3 छात्राओं वर्षा जांगिड, चंचल चौधरी, समिक्षा गुर्जर सहित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी मधु साहु का ओपरणा, श्रीफल, साहित्य सहित प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। परिषद परिवार से संरक्षक नंद किशोर बाहेती ने परिषद द्वारा चल रहे विभिन प्रकल्पों की जानकारी दी। गुरु वंदन छात्र अभिनंदन उद्बोधन कमल किशोर वैद द्वारा दिया गया।
कार्यक्रम में किरण जोशी, अनिता पारिक, रेखा तंवर, लीना रानी सारस्वत, सुनीता बरडीया, सुमन कंवर शेखावत, दिपू सिंह, राजेन्द्र वर्मा, श्याम सुन्दर साहु, सीमा, राजेन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे। नशा मुक्ति की और स्वच्छ भारत की शपथ सह सचिव नंद किशोर अग्रवाल द्वारा दिलाई गई। संचालन भगवान बाहेती द्वारा एवं प्रधानाचार्य अर्चना शर्मा द्वारा परिषद का आभार व्यक्त किया। परिषद सचिव महेंद्र मित्तल द्वारा सभी शिक्षकों-शिक्षिकाओं का आभार व्यक्त किया गया। राष्ट्रगान जन गण मण के साथ समापन किया गया।

स्थानीय युवाओं को मिले रोजगार

राजसमन्द.
सांसद दीयाकुमारी और हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के सीईओ सुनील दुग्गल ने राजसमन्द क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को लेकर दिल्ली में वार्ता की। सांसद ने कहा कि हिंदुस्तान जिंक में अधिक से अधिक स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर मिले एवं हिंदुस्तान जिंक सीएसआर कोष से राजसमंद जिले में स्थित विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों का जीर्णोद्धारए रखरखाव एवं पर्यटकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराएं।
सांसद ने रोजगार के संबन्ध में विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि दरीबा में स्थानीय निवासियों और आसपास के क्षेत्र के युवाओं को रोजगार की सख्त आवश्यकता है। कोरोनकाल में कम्पनी को रोजगार उपलब्ध करवाने का प्रबंध करना चाहिए। सीईओ दुग्गल ने सांसद को आश्वस्त किया कि हिंदुस्तान जिंक क्षेत्र के विकास और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में विस्तृत योजना के साथ आगे बढग़ी।
सांसद दीयाकुमारी ने राजसमन्द के आर के चिकित्सालय हेतु अपने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास कोष योजनांतर्गत 50 लाख की राशि स्वीकृत करने की अनुशंषा की है। राशि से चिकित्सालय में नवीन आईसीयू यूनिट का निर्माण किया जाएगा। कार्यकारी एजेंसी सार्वजनिक निर्माण विभाग को बनाया गया है। सांसद दीयाकुमारी ने कहा यूनिट के सुचारू होने उपरांत कोरोना जैसी महामारियों से निपटने में सहायता मिलेगी।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.